Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC JOB: भारतीय रेलवे में टिकट एजेंट बनने का सुनहरा मौका, कमाएं लाखों रुपये

IRCTC JOB: आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म 10वीं पास वालों के लिए टिकट एजेंट बनने की सुविधा प्रदान कर रहा है.

Latest News
IRCTC JOB: भारतीय रेलवे में टिकट एजेंट बनने का सुनहरा मौका, कमाएं लाखों रुपये

IRCTC JOB

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Digital India के जमाने में ऐसे कई काम हैं जिनके जरिए बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है. टिकट एजेंट बनकर कमाई करने का यह एक बहुत ही आसान तरीका है. भारतीय रेलवे का आईआरसीटीसी (IRCTC) ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म टिकट एजेंट बनने का सुनहरा मौका देता है. जिससे लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं.

टिकट एजेंट बनकर कमाई करने का मौका

टिकट एजेंट बनने के लिए सबसे पहले किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का पंजीकृत सदस्य बनना होगा. भारतीय रेलवे इसके लिए मौका देता है. आईआरसीटीसी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है. टिकट बुकिंग के लिए हर शहर में ट्रैवल एजेंट नियुक्त किए जाते हैं. जिससे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

अधिकृत टिकट एजेंट कैसे बनें

आईआरसीटीसी का अधिकृत एजेंट बनने के लिए किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना जरूरी है. रेल सेवा एजेंट बनने के लिए व्यक्तिगत डिजिटल प्रमाणपत्र प्राप्त करना आवश्यक है. यह प्रक्रिया काफी आसान है.

इसमें से 10 हजार रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट में जाते हैं. यह आईडी एजेंट को वापस कर दी जाती है जब वह कभी भी अपनी सदस्यता समाप्त करता है. आईडी बनाने के बाद इसे हर साल रिन्यू कराना होता है. जिसके लिए उम्मीदवार को 5,000 रुपये का भुगतान करना होगा.

हर महीने अच्छा पैसा कमाएं

अधिकृत टिकट एजेंट की कमाई काफी ज्यादा होती है. एजेंट को हर टिकट पर कमीशन मिलता है. एक बुकिंग पर 15 से 20 रुपये का कमीशन देना होता है. एजेंट अपनी मेहनत और लगन से प्रति माह 70 से 80 हजार रुपये तक कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Mutual Fund: अगर आपने इस फंड में किया होता 10 हजार रुपये का निवेश तो होता इतना मुनाफा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement