Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC New Insurance Policy! बोनस और बचत योजना के साथ मिलेगी गारंटीड रिटर्न की सुविधा

LIC की इस योजना से जुड़े किसी व्यक्ति की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है तो परिवार को नकद सहायता दी जाती है.

Latest News
LIC New Insurance Policy! बोनस और बचत योजना के साथ मिलेगी गारंटीड रिटर्न की सुविधा

LIC Dhan Varsha Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जीवन बीमा कंपनी (LIC) ने हाल ही में एक नई जीवन बीमा पॉलिसी शुरू की है जिसे एलआईसी धन वर्षा योजना (LIC Dhan Varsha Yojana) नाम दिया गया है. इसके तहत ग्राहकों को दो पॉलिसी टर्म चुनने की पेशकश की जाती है. इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान केवल एक बार करना होता है. इसमें ग्राहकों को गारंटीड मैच्योरिटी, बोनस, प्रीमियम के दस गुना जोखिम कवर समेत कई अतिरिक्त लाभ मिलेंगे.

धन वर्षा पॉलिसी एक जीवन बीमा के साथ-साथ एक बचत योजना भी है. इसमें केवल निवेश करना होता है और जीवन भर के लिए लाइफ कवर के साथ गारंटीड मैच्योरिटी का लाभ प्राप्त करना होता है. LIC वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, यदि इस योजना से जुड़े किसी भी व्यक्ति की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को नकद सहायता दी जाती है. परिपक्वता की तिथि पर, यह शेष जीवन के लिए भुगतान की गारंटी देता है.

बीमा के साथ बचत

एलआईसी की धन वर्षा पॉलिसी एक गैर-भाग लेने वाली, व्यक्तिगत, बचत, एकल प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी है, जो ग्राहकों को सुरक्षा के साथ-साथ बचत भी प्रदान करती है. बता दें कि धन वर्षा योजना एलआईसी की सूची में 866 वें नंबर पर है. यह योजना चिकित्सा और गैर-चिकित्सा दोनों योजनाओं के लिए उपलब्ध है.

एलआईसी धनवर्षा पॉलिसी में ग्राहक अपनी सम एश्योर्ड राशि चुन सकते हैं. इसमें बीमा राशि को पॉलिसी की प्रीमियम राशि का 10 गुना तक लिया जा सकता है. सम एश्योर्ड वह निश्चित राशि है जो बीमा कंपनी ग्राहक को परिपक्वता पर भुगतान करने का वादा करती है. इसके तहत अगर आप 50 हजार रुपये के प्रीमियम पर यह पॉलिसी लेते हैं तो 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड की पॉलिसी ले सकते हैं.

Whatsapp Update: अगर आप व्हाट्सएप के फीचर्स का सबसे पहले उठाना चाहते हैं फायदा, तो डाउनलोड करें ये...

जोखिम कवर 10 गुना तक उपलब्ध होगा

धन वर्षा पॉलिसी सिंगल प्लान स्कीम है यानी इसके तहत आपको सिर्फ एक प्रीमियम देना होता है. आप इस प्रीमियम का 10 गुना तक जोखिम कवर ले सकते हैं. इसमें आपको दो विकल्प मिलते हैं. पहला विकल्प चुनने पर सम एश्योर्ड जमा किए गए प्रीमियम का 1.25 गुना होगा. यानी अगर किसी ने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम भरा है और उसकी मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 12.5 लाख रुपये गारंटीड एडिशन बोनस के साथ मिलेंगे.

वहीं, प्लान के दूसरे विकल्प में जमा किए गए प्रीमियम से 10 गुना रिस्क कवर मिलेगा. यानी बीमा लेने वाले की मौत होने पर 10 गुना कैश सपोर्ट मिलेगा. यानी अगर 10 लाख सिंगल प्रीमियम का भुगतान किया गया तो उनके परिवार को गारंटीड बोनस के साथ 1 करोड़ रुपये मिलेंगे.

Amazon Sale: Samsung के इस फोन पर मिल रहा है डिस्काउंट, आज ही उठाएं फायदा

यह पॉलिसी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है

आप एलआईसी की धन वर्षा योजना को ऑनलाइन नहीं खरीद पाएंगे. यह प्लान ऑफलाइन ही उपलब्ध होगा। इस प्लान में आपको दो टर्म ऑफर किए जाते हैं. एक की उम्र 10 साल और दूसरी की उम्र 15 साल है. आप इनमें से कोई भी चुन सकते हैं.

आयु सीमा क्या है

एलआईसी की धन वर्षा पॉलिसी में दोनों विकल्पों में, यदि आपने 15 वर्ष की अवधि का विकल्प चुना है तो पॉलिसी लेने की न्यूनतम आयु 3 वर्ष होगी. यदि आप 10 वर्ष की अवधि चुनते हैं तो न्यूनतम आयु 8 वर्ष होगी. वहीं पहले विकल्प में आपकी अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए और यदि आप 10 गुना जोखिम कवर ले रहे हैं तो आप 10 वर्ष की अवधि के साथ 40 वर्ष की आयु तक ही इस योजना में शामिल हो पाएंगे. दूसरे विकल्प में यदि आप 15 वर्ष का कार्यकाल लेते हैं तो अधिकतम आयु 35 वर्ष होगी.

एलआईसी की धन वर्षा (LIC Dhan Varsha) पॉलिसी में ग्राहकों को लोन और सरेंडर की सुविधा भी मिलती है. वहीं बीमा कवर लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी द्वारा प्राप्त राशि को एक साथ न लेते हुए किश्त में पेंशन के रूप में लेने का भी विकल्प है.

यह भी पढ़ें:  CBSE Scholarship 2022: सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें आवेदन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement