Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund SIP Calculator: अगर रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं 9 लाख महीने की पेंशन, तो इतना करना होगा निवेश

Mutual Fund SIP में अगर आप 30 साल के लिए निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट के समय तक आपके पास लगभग 12 करोड़ का फंड होगा.

Latest News
Mutual Fund SIP Calculator: अगर रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं 9 लाख महीने की पेंशन, तो इतना करना होगा निवेश

Mutual Fund SIP Calculator

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: म्यूचुअल फंड यानी कि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) निवेशकों के बीच निवेश के लिहाज से काफी लोकप्रिय है. म्यूचुअल फंड में आप छोटी सी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं. इस पर फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट करें. लॉन्ग टर्म में सबसे बड़ा फायदा इसपर मिलने वाला ब्याज है. यानी म्यूचुअल फंड पर जो ब्याज मिलता है उसके ब्याज पर भी ब्याज मिलता है. हालांकि इस दौरान एक्सपर्ट्स ने कहा कि सालाना म्यूचुअल फंड में निवेश की राशि बढ़ाते जाएं. इससे रिटायरमेंट के बाद आर्थिक तौर मजबूती मिलेगी.

म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर

फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स की मानें तो, अगर कोई निवेशक 30 साल के लिए म्यूचुअल फंड में हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश कर रहा है और साल दर साल उसमें 10 प्रतिशत की वृद्धि करता जा रहा है अवधि के परिपक्व होने पर निवेशक को लगभग 12.7 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी. हालांकि अगर आपको म्यूचुअल फंड बाजार की जानकारी नहीं है तो किसी एक्सपर्ट से राय लेने के बाद ही इसमें निवेश करें. यह अन्य निवेश की तुलना में जोखिम भरा निवेश है. अगर आप इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करते हैं तो फायदा होने की संभावना बढ़ जाती है. इस निवेश के तहत निवेशकों को 12 से 17 प्रतिशत का ब्याज हर साल मिल सकता है. बस शर्त ये है कि म्यूचुअल फंड का चुनाव सही से किया गया है.

म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर

उदाहरण के तौर पर मंथली SIP में अगर आप 30 साल के लिए 10 हजार रुपये निवेश करते हैं तो इसपर 15 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. अब हर साल आप इस निवेश में 10 प्रतिशत की वृद्धि करते जाते हैं तो इसपर मिलने वाले रिटर्न में भी बढ़ोतरी होती जाती है. SIP कैलकुलेटर के मुताबिक निवेशक को 30 साल बाद लगभग 12.70 करोड़ रुपए की मैच्योरिटी राशि मिल सकती है.

पेंशन कैलकुलेटर

अनुमान के मुताबिक अगर आपको 12.70 करोड़ रुपये मिलते हैं तो आपको पेंशन के तौर पर मंथली 9 लाख रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:  Mutual Fund SIP: 5000 रुपये के निवेश से 60 साल की उम्र में बन सकते हैं 11 करोड़ रुपये के मालिक

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement