Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund SIP: रोज 33 रुपए का करें निवेश, इतने साल में बन जाएंगे करोड़पति  

Mutual Fund SIP ऑप्शन में इंवेस्टर एक हजार रुपए महीने यानी रोज 33 रुपए की एसआईपी करके भी करोड़पति बन सकता है.

Mutual Fund SIP: रोज 33 रुपए का करें निवेश, इतने साल में बन जाएंगे करोड़पति  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एसआईपी या सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) का एक इंवेस्टमेंट ऑप्शन है, जो इंवेस्टर को एक महीने, तीन महीने, छह महीने के साथ्र लंबी अवधि में निवेश करने की छूट देता है. इस इंवेस्टमेंट ऑप्शन में इंवेस्टर एक हजार रुपए महीने यानी रोज 33 रुपए की एसआईपी करके भी करोड़पति बन सकता है. कुछ म्यूचुअल फंड इंवेस्टमेंट (Mutual  Fund Investment) ऐसे होते हैं, जिनमें हर साल निवेश बढ़ाने की जरुरत होती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर हर महीने एक हजार रुपए या रोज 33 रुपए का निवेश कर करोड़पति कैसे बना जा सकता है. 

करियर के शुरूआती फेज में ही करें एसआईपी 
अगर कोई भी इंवेस्टर महीने में एक हजार रुपए की एसआईपी से शुरूआत करना चाहता है तो उसे अपने प्रोफेशनल करियर के शुरुआती दौर से एसआईपी को स्टार्ट कर देना चाहिए. ताकि लांग टर्म में एक करोड़ रुपए के इंवेस्टमेंट टारगेट को पूरा कर सके. जानकारों का कहना है कि निवेशक को हर साल में अपने निवेश में बढ़ोतरी करता रहना होगा. तभी एक करोड़ रुपए के टारगेट तक पहुंचा जा सकता है. जिसे हम तकनीकी भाषा में एनुअल स्टेपअप भी कहते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक एनुअल एसआईपी स्टेअप निवेशक को अपनी मासिक एसआईपी अमाउंट को लोअर लेवल पर रखने में मदद करता है. 

रेपो रेट में इजाफे का असर, यह प्राइवेट बैंक एक साल की एफडी पर दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज 

कितना एनुअल स्टेपअप 
अब सवाल यह है कि आखिर एनुअल म्यूचुअल फंड एसआईपी स्टेप-अप कितना बनाए रख सकता है. इस बारे में एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर कोई निवेशक नौकरी कर रहा है तो उसकी मंथली इनकम और एक्सपेंडिचर के हिसाब से एनुअल स्टेपअप 10 फीसदी से 15 फीसदी तक हो सकता है. जानकारों की मानें तो 1,000 रुपये प्रति माह के साथ निवेश शुरू करके 1 करोड़ रुपए के निवेश लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निवेशक को 25 से 30 वर्षों तक निवेश जारी रखना होगा. जिसमें एनुअल स्टेपअप 10-15 फीसदी तक हो सकता है. उन्होंने कहा कि इक्विटी म्यूचुअल फंड में 25 से 30 साल तक निवेश करने के बाद, किसी के निवेश पर कम से कम 15 फीसदी वार्षिक रिटर्न मिलने की उम्मीद है. 

SBI, PNB समेत यह 6 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता गोल्ड लोन, देखें कितना मिलेगा फायदा

30 साल में खड़ा हो जाएगा एक करोड़ रुपए का फंड
30 साल के लिए 1,000 रुपये के मासिक इक्विटी म्यूचुअल फंड एसआईपी से कितने रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है. इस पर जानकार कहते हैं कि 30 साल के टेन्योर के लिए मासिक इक्विटी म्यूचुअल फंड एसआईपी अमाउंट 1,000 रुपए रखते हैं और रेट ऑफ रिटर्न 15 फीसदी मानते हुए, 63,55,414 रुपए के फंड के जमा होने की उम्मीद है.  हालांकि, प्रति वर्ष 10 फीसदी की एसआईपी स्टेप-अप का उपयोग किया गया है तो आपका यह फंड लगभग  1.27 करोड़ रुपए तक हो सकता है. 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement