Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Labour Law: जल्द ही लागू हो सकता है नया श्रम कानून, होंगे ये फायदे

New Labour Law: नया श्रम कानून आने से कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिन की छुट्टी मिलेगी.

Latest News
New Labour Law: जल्द ही लागू हो सकता है नया श्रम कानून, होंगे ये फायदे

New Labour Law

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: वेतनभोगी कर्मचारियों को जल्द ही हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी मिल सकती है. हालांकि हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी मिलने से जहां एक तरफ आपको राहत मिलेगी. वहीं दूसरी तरफ रोजाना की दिनचर्या में आपको लंबे समय तक ऑफिस में रहना होगा. दरअसल मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक सरकार अक्टूबर से नया श्रम कानून (New Labour Law) लागू करने जा रही है. इससे पहले 1 जुलाई से इसके लागू होने की खबरें सामने आ रही थीं.

कब लागू हो सकता है नया श्रम कानून

लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि नया श्रम कानून जल्द से जल्द लागू किया जाएगा. हालांकि अभी इसे लागू करने की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि नया श्रम कानून अक्टूबर से लागू हो सकता है. नए श्रम कानून के आने से कर्मचारियों को भी कुछ बदलावों का सामना करना पड़ेगा.

तीन छुट्टी मिलेगी

नया श्रम कानून आने से कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिन की छुट्टी मिलेगी. कर्मचारियों को सप्ताह में 48 घंटे काम करना होगा. कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन 12 घंटे काम करना होगा. इस दौरान आपको दो बार आधे घंटे की छुट्टी भी मिलेगी.

पीएफ बढ़ेगा

नया श्रम कानून आने के बाद कर्मचारियों के पीएफ (PF) में अंशदान बढ़ाया जाएगा. पीएफ में मूल वेतन का 50 प्रतिशत या इससे अधिक अंशदान किया जाएगा. यानी नए श्रम कानून के आने से कर्मचारियों की इनहैंड सैलरी कम हो जाएगी.

दो दिन में होगा फाइनल सेटलमेंट

नया श्रम कानून आने के बाद सिर्फ 2 दिनों में कर्मचारियों का पूरा और अंतिम भुगतान हो जाएगा. यानी अगर आप कहीं नौकरी छोड़ देते हैं या आपको नौकरी से निकाल दिया जाता है तो आपके पैसे से जुड़े सारे प्रोसेस सिर्फ 2 दिन में सेटल हो जाएंगे. वर्तमान समय में अंतिम भुगतान पूरा करने में 45 दिन लगते हैं.

यह भी पढ़ें:  Navratri 2022: कर्मचारियों को जल्द मिलेगा DA, जानें नया अपडेट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement