Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPFO:अब पेंशनभोगियों को मिलेगी पुरानी पेंशन, जानिए डिटेल्स

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शहर में 650 पेंशनभोगियों की उच्च पेंशन पर रोक लगा दी है. अब सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उनके वास्तविक वेतन के आधार पर पेंशन दी जाएगी.

Latest News
EPFO:अब पेंशनभोगियों को मिलेगी पुरानी पेंशन, जानिए डिटेल्स

EPFO

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उच्च पेंशन बंद करने का यह फैसला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले में संशोधन के बाद लिया गया है. हायर पेंशन बंद होने से अब पेंशनभोगियों को पुरानी पेंशन (epfo online payment) मिलेगी. 

EPFO ने पेंशनभोगियों को ज्यादा पेंशन देने का फैसला किया

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने साल 2017 में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के बाद पेंशनभोगियों को ज्यादा पेंशन देने का फैसला किया था. इसमें ईपीएफ योजना 1957 के पैरा 26 (2), ईपीएस 1995 के पैरा 11 (3) के तहत ऐसे सभी कर्मचारियों को उच्च पेंशन का लाभ देना शुरू किया गया था, जिन्होंने वास्तविक वेतन पर भविष्य निधि (epfo members login) का योगदान दिया था.

650 पेंशनभोगियों की बढ़ी पेंशन

ईपीएफओ ने सभी कर्मचारियों सहित उन कर्मचारियों को भी लाभ दिया था, जिनकी ईपीएफ राशि वेतन के अनुसार जमा नहीं हुई थी. ऐसे कर्मचारियों ने उच्च पेंशन के लिए अधिक राशि जमा भी की थी. इसके बाद पिछले वर्षों से शहर के करीब 650 पेंशनभोगियों को उच्च पेंशन (esic payment) के रूप में बढ़ी हुई पेंशन मिल रही थी. अलग-अलग कैटेगरी के मुताबिक यह बढ़ी हुई पेंशन 2 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये की जा रही है.

पेंशन 1200 से 2200 रुपये

कर्मचारियों की पहले न्यूनतम पेंशन 1200 से 2500 रुपये थी. ज्यादा पेंशन मिलने के बाद इसमें इजाफा किया गया. 2200 रुपये तक मिलने वाली पेंशन को बढ़ाकर 5500 रुपये कर दिया गया. इसी तरह अन्य कर्मचारियों की पेंशन में भी खासी बढ़ोतरी हुई है. अब उच्च पेंशन बंद होने से कर्मचारी पुरानी पेंशन (ESIC challan payment) पर आ गए हैं.

अंतर राशि से अधिक दी गई पेंशन

उच्च पेंशन में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कई कर्मचारियों से उनके वेतन अंतर की राशि जमा की थी. कर्मचारी बता रहे हैं कि यह रकम 2 लाख रुपए थी. ऐसे में अब जबकि ज्यादा पेंशन (esic online payment) बंद हो गई है, कई कर्मचारियों ने जमा की गई इस राशि से ज्यादा पेंशन दी है.

यह भी पढ़ें:  LPG Gas Subsidy Today: एलपीजी सिलेंडर पर फिर शुरू हुई सब्सिडी! जून महीने में खाते में आए इतने पैसे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement