Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Personal Loan: जेब में नहीं है पैसा तो ऐसे उठाएं फायदा, लेकिन पहले जान लें ये जरूरी बात

कभी-कभी अतिरिक्त फंड नहीं होने की वजह से हमें वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन्हीं से निबटने के लिए कई लोग Personal Loan का लाभ उठाते हैं.

Latest News
Personal Loan: जेब में नहीं है पैसा तो ऐसे उठाएं फायदा, लेकिन पहले जान लें ये जरूरी बात

Personal Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यदि आपको पर्सनल लोन (Personal Loan) की जरुरत है तो आपके लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि आपको कितने रुपये का लोन चाहिए. अगर आपने जरुरत से ज्यादा लोन ले लिया तो यह आपके लिए वित्तीय बोझ भी बन सकता है. व्यक्तिगत ऋण यानी कि पर्सनल लोन पैसा जुटाने का एक अवसर प्रदान करता है. हालांकि उधारकर्ता के लिए यह सबसे जरूरी है कि वह समय से लोन की EMI चुकाता रहे नहीं तो उसे समस्या हो सकती है. खैर, ऑनलाइन पर्सनल लोन पाने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. यहां हम उसी के बारे में बता रहे हैं.

तुरंत पर्सनल लोन पाने के लिए सबसे पहले ये करें:

1. लोन देने वाले संस्थाओं की तुलना करें: कई ऋणदाता अलग-अलग ब्याज दरों, ऋण राशि और अवधि के साथ व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं. सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण चुनने के लिए विभिन्न उधारदाताओं और उनके उत्पादों की तुलना करें.

2. ऋण अवधि: ऋण अवधि जितनी अधिक होगी, ब्याज दरें उतनी ही कम होंगी. यह आपको व्यक्तिगत ऋण चुकाने के लिए अधिक समय देगा. इस तरह मासिक ईएमआई को समय से चुकाने के लिए सही ऋण अवधि चुनें.

3. ऋण राशि: यदि आपको व्यक्तिगत ऋण की आवश्यकता है तो ऋण राशि सबसे महत्वपूर्ण कारक है. यह व्यक्तिगत खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन आवश्यकता से अधिक नहीं, क्योंकि यह चुकौती के समय वित्तीय बोझ पैदा कर सकता है.

4.ऑनलाइन प्रक्रिया: उधारदाताओं ने एक ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण आवेदन प्रक्रिया तैयार की है जो न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ 30 मिनट के भीतर अप्रूवल और 24 घंटे के भीतर डिसबर्सल की पेशकश करती है. आपको ऐसे ऋणदाता का चयन करना चाहिए जो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रदान करता हो.

5. अन्य शुल्क: व्यक्तिगत ऋण कई अन्य शुल्कों के साथ आते हैं, जैसे लोन प्रोसेसिंग चार्ज, एमटीएम शुल्क आदि. एक आदर्श व्यक्तिगत ऋण उत्पाद चुनने से पहले आपको विभिन्न उधारदाताओं द्वारा लगाए गए शुल्कों का विश्लेषण जरुर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  Government Scheme: शादीशुदा महिलाओं को केंद्र सरकार देगी तोहफा, मिलेंगे 6,000 रुपये

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement