Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PNB New FD Rule: अब FD पर मिलेगी ओवरड्राफ्ट की सुविधा, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

अब देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भी सावधि जमा पर ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करने की कतार में खड़ा हो गया है.

Latest News
PNB New FD Rule: अब FD पर मिलेगी ओवरड्राफ्ट की सुविधा, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

PNB

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपका भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में खाता है तो आप Fixed Deposit यानी FD पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. बैंक के ग्राहक अब घर बैठे फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. खास बात यह है कि इसके लिए आपको बैंक शाखा जाने की भी जरूरत नहीं होगी. ग्राहक बैंक के पीएनबी वन ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

जिस समय तक के लिए ओवरड्राफ्ट में पैसा लिया जाता है उस समय तक ब्याज देना पड़ता है. इसके साथ ही उन्हें ब्याज दर में भी रियायत मिलेगी. इतना ही नहीं बैंक ने पीएनबी वन जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म से आवेदन करने पर ब्याज पर 0.25 फीसदी की छूट का भी ऐलान किया है.

जानिए कैसे उठाएं सुविधा का लाभ

अगर आप ओवरड्राफ्ट के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि ओवरड्राफ्ट एक तरह का लोन है. इससे ग्राहक अपने बैंक खाते से करंट बैलेंस से ज्यादा पैसा निकाल सकते हैं. इस अतिरिक्त पैसे को एक निश्चित अवधि के भीतर चुकाना पड़ता है और इस पर ब्याज भी लगता है. हालांकि इसमें ग्राहक को कम ब्याज देना पड़ता है.

आप कितना पैसा ले सकते हैं?

बैंक FD के वर्तमान मूल्य के 90% तक ओवरड्राफ्ट की अनुमति देते हैं और ओवरड्राफ्ट सुविधा पर ब्याज की दर आपके गिरवी के रूप में रखी गई FD पर दिए गए ब्याज से 1-2% अधिक है. उदाहरण के लिए यदि आपका FD 6% वार्षिक रिटर्न देता है तो ओवरड्राफ्ट के लिए प्रति वर्ष 7-8% का ब्याज लिया जाएगा.

विभिन्न श्रेणियों के अनुसार ओवरड्राफ्ट

PNB के My Salary Account में अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से ओवरड्राफ्ट की लिमिट बताई गई है. इनमें चांदी के लिए 50,000 रुपये, सोने के लिए 1,50,000 रुपये, प्रीमियम के लिए 2,25,000 रुपये और प्लैटिनम के लिए 3,00,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा शामिल है. इसके साथ ही आपको स्वीप करने की भी सुविधा मिलती है.

यह भी पढ़ें:  Change Mobile Number in Bank: अब घर बैठे बदलें बैंक खाते का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, जानें पूरा प्रोसेस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement