Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Term Deposit Scheme: इस योजना में 100 रुपये के निवेश से 16 लाख कमाएं, जानिए कैसे

Post Office Savings Scheme: डाकघर में निवेश किया गया आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है और रिटर्न की गारंटी भी देता है.

Latest News
Post Office Term Deposit Scheme: इस योजना में 100 रुपये के निवेश से 16 लाख कमाएं, जानिए कैसे

Post Office Savings Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप अपने बेहतर भविष्य के लिए पैसे जोड़ने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. भविष्य के लिए आप डाकघर की सावधि जमा/सावधि जमा योजना (Fixed Deposit / Term Deposit Scheme) को चुन सकते हैं. इस योजना में पैसा लगाने से आपको कभी कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि यहां आपका पैसा सुरक्षित है. वहीं इसमें निवेश करना बेहद आसान है. आपको बता दें कि FD/TD की सुविधा सिर्फ बैंक में ही नहीं है, आप पोस्ट ऑफिस में इसका लुत्फ उठा सकते हैं. अंतर यह है कि डाकघर में निवेश किया गया आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है और रिटर्न की गारंटी भी देता है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में जो निवेश पर अच्छा रिटर्न देती है.

युक्ति और शीर्ष योजना

आप पोस्ट ऑफिस में 1 से 5 साल तक का सावधि जमा (Fixed Deposit) खोल सकते हैं. यह एक छोटी बचत योजना है. बैंक ने जनवरी से मार्च 2022 तिमाही तक अपनी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इसका मतलब है कि अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही में जो ब्याज मिलता था, वह अब मिलता रहेगा.

1 लाख रुपये का निवेश, मिलेंगे 1,39,407 रुपये

पोस्ट ऑफिस की सावधि जमा (Post Office Term Deposits) पर 5 साल के लिए 6.7 फीसदी सालाना मिलता है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर कोई व्यक्ति 5 साल की मैच्योरिटी वाली टर्म डिपॉजिट में 1 लाख रुपये जमा कर खाता खोलता है तो 5 साल बाद उसे टीडी की ब्याज दर के हिसाब से 1,39,407 रुपये मिलेंगे. वहीं एक साल, 2 साल और 3 साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.5% सालाना है.

कौन खोल सकता है खाता

डाकघर की इस योजना में कोई भी भारतीय एकल या संयुक्त खाता खुलवा सकता है. वहीं जिनकी उम्र 10 साल से ज्यादा है या वे मानसिक रूप से कमजोर हैं, वे भी इसमें खाता खुलवा सकते हैं. खाता खोलने के लिए आप इसमें 1,000 रुपये से शुरू होकर कोई भी राशि डाल सकते हैं. इसके अलावा 5 साल के पोस्ट ऑफिस टीडी में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है.

समयपूर्व समापन के नियम

आप 6 महीने पूरे होने के बाद इस योजना को बंद कर सकते हैं. वहीं अगर आप खाते के 12 महीने पूरे होने तक 6 महीने बाद टीडी को बंद करते हैं तो पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम (Post Office Savings Scheme) की ब्याज दर लागू होगी न कि सावधि जमा.

डाकघर टीडी में क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

  • इस पर आपको नॉमिनेशन सर्विस मिलेगी.
  • पोस्ट ऑफिस से दूसरे में अकाउंट ट्रांसफर करने की सुविधा.
  • डाकघर एक, टीडी खाता एकाधिक.
  • एकल खाते को संयुक्त या संयुक्त खाते को एकल में बदलने की सुविधा.
  • खाता विस्तार सुविधा.
  • इंट्रा-ऑपरेबल नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा.

यह भी पढ़ें:  LIC Jeevan Umang Policy: रोजाना 45 रुपये पर मिलेगा 36,000 रुपये का फायदा, पढ़ें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement