Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI Alert: बैंक ने ग्राहकों को बताया एटीएम से पैसे निकालते समय फ्रॉड से कैसे बचें, तुरंत जानिए डिटेल्स नहीं तो...

SBI Alert: एटीएम के सुरक्षित उपयोग के लिए बैंक समय-समय पर निर्देश जारी करते रहते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी ट्वीट कर एटीएम से पैसे निकालते समय ओटीपी का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. बैंक की यह सेवा 2020 से चल रही है.

Latest News
SBI Alert: बैंक ने ग्राहकों को बताया एटीएम से पैसे निकालते समय फ्रॉड से कैसे बचें, तुरंत जानिए डिटेल्स नहीं तो...

SBI Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंटरनेट बैंकिंग के कारण आजकल ऑनलाइन लेनदेन ज्यादा से ज्यादा होता जा रहा है. हालांकि अभी भी नकद लेनदेन काफी होता है. एटीएम (ATM) अभी भी बैंक खाते से पैसे निकालने का सबसे पसंदीदा साधन है. एटीएम के ज्यादा इस्तेमाल से इससे जुड़े फ्रॉड भी काफी ज्यादा होते हैं. कई बार ठग एटीएम बदल कर ठगी को अंजाम देते हैं या एटीएम स्किमिंग करके अपराधी लोगों का खाता खाली कर देते हैं.
 
एटीएम के इस्तेमाल को लेकर बैंक समय-समय पर निर्देश जारी करते रहते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी अब ट्वीट कर एटीएम से पैसे निकालते समय ओटीपी का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. बैंक ने यह सेवा 2020 से ही शुरू कर दी है लेकिन ज्यादातर ग्राहक ओटीपी आधारित एटीएम ट्रांजेक्शन नहीं करते हैं.
 
ओटीपी इस्तेमाल करने की सलाह

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालते समय ओटीपी (OTP) का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि 'एसबीआई एटीएम पर ओटीपी आधारित लेनदेन धोखेबाजों के खिलाफ एक अचूक हथियार है. आपको धोखाधड़ी से बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है." एसबीआई बैंक ने 1 जनवरी 2020 से ओटीपी सेवा शुरू की है. बैंक इस जानकारी को बार-बार साझा करता है ताकि वह अपने ग्राहकों को साइबर अपराध से बचा सके.
 
ऐसे करें एक्सपेरिमेंट

SBI एटीएम से कैश निकालने के लिए सबसे पहले कार्ड को एटीएम मशीन में डालें.
ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें.
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, अब उसे एंटर करें.
इसके बाद एटीएम पिन डालें.
एटीएम मशीन से कैश निकल जाएगा.
 
बैंक ऑफ बड़ौदा : 1 अगस्त से बदल जाएगा यह नियम

चेक क्लीयरेंस के संबंध में आरबीआई (RBI) के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने चेक भुगतान नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली अनिवार्य होगी. इसके अभाव में चेक का भुगतान नहीं किया जाएगा.
 
गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए 'सकारात्मक वेतन प्रणाली' (Positive Pay System) शुरू करने का फैसला किया था. इस प्रणाली के तहत चेक के माध्यम से 50,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी की आवश्यकता हो सकती है.

यह भी पढ़ें:  Nykaa की सीईओ Falguni Nayar बनीं दूसरी सबसे अमीर महिला, यहां देखिए अमीर महिलाओं की पूरी लिस्ट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement