Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tax Saving Mutual Fund: 3 साल में इन 3 म्‍यूचुअल फंड्स ने कराई मोटी कमाई

Tax Saving Mutual Fund: अगर आप म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो ELSS में निवेश करके इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट पा सकते हैं.

Latest News
Tax Saving Mutual Fund: 3 साल में इन 3 म्‍यूचुअल फंड्स ने कराई मोटी कमाई

ELSS

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करते हैं तो आपको यह भी पता होगा कि उसपर होने वाले मुनाफे पर टैक्स लगता है. हालांकि सरकार ने करदाताओं को ध्यान में रखते हुए ELSS को मार्केट में उतारा जिससे निवेशक निवेश करके अच्छा रिटर्न भी ले सकें और टैक्स भी बचत कर सकें. ELSS यानी कि (Equity Linked Saving Scheme) में निवेश करने पर निवेशक को धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक पर टैक्स में रियायत मिलती है. यानी ELSS पर अच्छा रिटर्न पाने के साथ-साथ निवेशक टैक्स में छूट भी प्राप्त कर लेते हैं. यह अपने इस शानदार बेनिफिट की वजह से नौकरीपेशा लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. ELSS में कई ऐसे फंड हैं जिन्होंने 3 साल में निवेशकों को ढाई गुना तक रिटर्न दिया है. 

ELSS का लॉक-इन पीरियड 

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम ने बताया कि ‘ELSS में मिनिमम 80 प्रतिशत का एक्सपोजर होता है जो टेक्निकली 100 प्रतिशत तक हो सकता है. ELSS एक तरह का इक्विटी म्‍यूचुअल फंड है जिसमें आयकर की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक टैक्स में छूट मिलती है. इसमें निवेशक निवेश कर सकता है. हालांकि इसमें 3 साल तक का लॉक-इन पीरियड होता है यानी तब तक आप पैसे नहीं निकाल सकते हैं.’ दूसरे टैक्स सेविंग विकल्पों से तुलना की जाए तो इसका लॉक-इन पीरियड सबसे कम है. वहीं बैंक की फिक्स्ड डिपाजिट में 5 साल, PPF में 15 साल का लॉक इन पीरियड है. ELSS में निवेशक एक मुश्त या हर महीने निवेश कर सकते हैं.

ELSS की टॉप स्‍कीम्‍स 
 
Quant Tax Plan
 
क्‍वांट टैक्‍स प्‍लान फंड ने 3 साल में सालाना 37.12 प्रतिशत का रिटर्न दिया. इसमें जिसने 1 लाख रुपये का निवेश किया था उसको एक साल बाद 2.58 लाख रुपये का मुनाफा हुआ. वहीं मंथली 10 हजार रुपये की SIP की वैल्‍यू 7.50 लाख रुपये हो गई है.
 
BOI AXA Tax Advantage Fund
 
BOI एक्‍सा टेक्‍स एडवांटेज फंड ने 3 साल में सालाना 29.42 प्रतिशत का रिटर्न दिया. इसमें जिसने 1 लाख रुपये का निवेश किया था उसको एक साल बाद 2.17 लाख रुपये का मुनाफा हुआ. वहीं मंथली 10 हजार रुपये की SIP की वैल्‍यू 6.16 लाख रुपये हो गई है.

Canara Robeco Equity Tax Saver Fund
 
केनरा रोबेको इक्विटी टैक्‍स सेवर फंड ने 3 साल में सालाना 26.63 प्रतिशत का रिटर्न दिया. इसमें जिसने 1 लाख रुपये का निवेश किया था उसको एक साल बाद 2.03 लाख रुपये का मुनाफा हुआ. वहीं मंथली 10 हजार रुपये की SIP की वैल्‍यू 5.84 लाख रुपये हो गई है.

यह भी पढ़ें:  Mutual Fund का 15 X 15 X 15 Rule आपको बना सकता है करोड़पति, जानिए कैसे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement