Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UIDAI New Plan :  UIDAI का नया प्लान आधार कार्ड बायोमेट्रिक हुआ अपडेट, यहां चेक करें

UIDAI Plan: आधार कार्ड आज के समय में सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इस कार्ड के बिना आप अपने घर से बैंक तक का कोई भी काम नहीं कर सकते हैं.

Latest News
UIDAI New Plan :  UIDAI का नया प्लान आधार कार्ड बायोमेट्रिक हुआ अपडेट, यहां चेक करें

Aadhar Card Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड अपडेट (Aadhar Card Update) आज के समय में सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इस कार्ड के बिना आप अपने घर से बैंक तक का कोई भी काम नहीं कर सकते हैं. इसे देखते हुए यूआईडीएआई (UIDAI) ने बड़ा फैसला लिया है. अगर आपके पास भी है ये कार्ड तो जानिए... आपको बता दें कि बायोमेट्रिक डिटेल्स को लेकर यूआईडीएआई ने एक बड़ा अपडेट जारी किया है.

विशिष्ट पहचान

अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कहा है कि सभी राज्यों को इसका आधिकारिक दायरा बढ़ाना चाहिए. इसके तहत यूआईडीएआई (UIDAI) लोगों को हर 10 साल में अपना आधार और बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. हालांकि यूआईडीएआई (UIDAI) ने यह भी कहा है कि ऐसा करना किसी की मजबूरी नहीं बल्कि सलाह है.

डाटा होगा पूरी तरह सुरक्षित

यूआईडीएआई (UIDAI) ने बताया है कि ऐसा करने से फर्जी आधार पर भी रोक लगेगी, साथ ही सभी का डाटा भी पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से हर दस साल में बायोमेट्रिक्स और जनसांख्यिकीय विवरण अपडेट कर सकता है. फिलहाल इसके लिए कोई नियम जारी नहीं किया गया है. यह अभी एक तरह की सलाह है.

आधार को अपडेट रखना क्यों जरूरी है

अब आप केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं. अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आजकल हर जगह आधार कार्ड की जरूरत है. अगर आप केवाईसी करवाना चाहते हैं परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं या किसी सरकारी काम के लिए तो आधार कार्ड के बारे में सही जानकारी होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

क्या कहते हैं आंकड़े?

सरकारी आंकड़ों की बात करें तो 0-5 साल के वित्तीय वर्ष में अप्रैल से जुलाई के बीच देश में 79 लाख ने नामांकन किया है. इसके अलावा 31 मार्च 2022 तक 5 साल से अधिक उम्र के 2.64 करोड़ बच्चों के पास बाल आधार थे. हालांकि जुलाई में यह आंकड़ा बढ़कर 3.43 करोड़ हो गया. इसके अलावा देश में अब तक 18 साल से ऊपर के 93.41 फीसदी लोगों को आधार कार्ड बनाया जा चुका है.

यह भी पढ़ें:  LIC ने लॉन्च किया शानदार प्लान! सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, लाइफटाइम मिलेगी पेंशन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement