Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Scheme: डाकघर Kisan Vikas Patra योजना में निवेश से दोगुना होगा आपका पैसा, जानिए ब्याज डिटेल

Post Office Scheme: डाकघर की छोटी बचत योजना किसान विकास पत्र में निवेश करने से आपका पैसा दोगुना हो जाता है. योजना में निवेश सिर्फ 1000 रुपये से शुरू किया जा सकता है.

Latest News
Post Office Scheme: डाकघर Kisan Vikas Patra योजना में निवेश से दोगुना होगा आपका पैसा, जानिए ब्याज डिटेल

Kisan Vikas Patra

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप उन निवेशकों में से हैं जो शेयर बाजार का जोखिम नहीं उठाना चाहते और पैसा दोगुना करना चाहते हैं तो आपके लिए भी ऐसी ही एक योजना है. इस विशेष योजना में जमा किए गए आपके पैसे की सुरक्षा की भी गारंटी है. हम बात कर रहे हैं डाकघर की लघु बचत योजना (Small Saving Scheme) किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) की. यह योजना पूरी तरह से आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी बशर्ते आप निवेश करते रहें.
 
कौन निवेश कर सकता है

डाकघर की किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra) में नाबालिग के नाम पर व्यक्तिगत रूप से निवेश किया जा सकता है. दो वयस्क एक साथ संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं. किसान विकास पत्र में निवेश कम से कम 1000 रुपये से शुरू करना होगा. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.
 
पैसा कितने समय में दोगुना हो जाता है

डाकघर की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अगर निवेशक किसान विकास पत्र (KVP) योजना में पूरे समय रहता है तो 124 महीने में पैसा दोगुना हो जाता है. डाकघर में किसान विकास पत्र में निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest_ मिलता है. फिलहाल इस योजना में निवेश पर 6.9% ब्याज मिलता है.
 
अकाउंट भी ट्रांसफर कर सकते हैं

आप चाहें तो अपने किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) खाते को एक डाकघर की शाखा से दूसरी शाखा में भी स्थानांतरित कर सकते हैं. यहां तक ​​कि केवीपी को भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है. इसमें नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है. किसान विकास पत्र देश भर के किसी भी डाकघर से खरीदा जा सकता है.
 
कब भुना सकते हैं

किसान विकास पत्र की परिपक्वता (लॉक-इन) को 30 महीने के बाद यानी केवीपी प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख से ढाई साल बाद भुनाया जा सकता है. किसान विकास पत्र में निवेश पर भी टैक्स छूट का लाभ मिलता है. इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आयकर छूट ली जा सकती है.
 
ये दस्तावेज तैयार रखें

किसान विकास पत्र योजना में निवेश के लिए खाता खोला जाता है. इसके लिए आपको आधार कार्ड (Aadhar Card), रेजिडेंशियल प्रूफ (Residential Proof), केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म (KVP Application Form), एज प्रूफ (Age Proof), पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photograph) और मोबाइल नंबर (Mobile Number) की जरूरत होगी. डाकघर द्वारा सरकार की ओर से किसान विकास पत्र उपलब्ध कराया जाता है. KVP प्रमाणपत्र नकद, चेक, पे ऑर्डर या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से खरीदे जा सकते हैं.
 

यह भी पढ़ें:  OLA करने जा रहा 1,000 कर्मचरियों की छंटनी, आखिर क्या है वजह?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement