trendingPhotosDetailhindi4004343

Cryptocurrency: बिटकॉइन में करना चाहते हैं निवेश, तो जान लें ये बातें

साल 2021 में भारत में निवेश के पैटर्न को देखा जाए, तो देश में Cryptocurrencies खास तौर पर Bitcoin में निवेश की चाहत सबसे ज्यादा दिखी थी.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 02, 2022, 10:53 PM IST

Bitcoin में निवेश के लिए उत्सुकता की सबसे बड़ी वजह है मिलने वाला बड़ा रिटर्न. इसने निवेशकों को खूब पैसा कमाने का मौका दिया है. इसलिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के विकल्प इस साल भी लोकप्रिय विकल्प रहने जा रहा है. अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते हैं, तो ये काम के टिप्स समझ लें. 

1.साल 2021 में 1 करोड़ से ज्यादा निवेशक बने 

साल 2021 में 1 करोड़ से ज्यादा निवेशक बने 
1/5

एक आर्थिक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल यानी कि साल 2021 में भारत में क्रिप्टोकरेंसी के 1 करोड़ से ज्यादा निवेशक बने हैं. अगर पिछले साल आप निवेश नहीं कर पाए और इस साल करना चाहते हैं, तो आगे समझ लें पूरी प्रक्रिया.



2.मोबाइल फोन, PAN और आधार कार्ड जरूरी 

मोबाइल फोन, PAN और आधार कार्ड जरूरी 
2/5

आप 30 मिनट से कम समय में बिटकॉइन में निवेश शुरू कर सकते हैं. ध्यान रहे कि इसके लिए आपके पास एक मोबाइल फोन और Pan Card और आधार कार्ड होना जरूरी है.
 



3.सबसे पहले अकाउंट बनाना होगा

सबसे पहले अकाउंट बनाना होगा
3/5

आपको सबसे पहले क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (cryptocurrency) में एक अकाउंट खोलना होगा. किसी एक्सचेंज में अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन या साइन-अप करना होगा. इसके लिए आपको अपनी डिटेल डालनी होगी.



4.वेरिफिकेशन है जरूरी 

वेरिफिकेशन है जरूरी 
4/5

इसके बाद, ईमेल वेरिफिकेशन और अकाउंट सिक्योरिटी सेटअप के बाद आपको देश का नाम सुनना होगा. अकाउंट सेलेक्ट करने के बाद आपको इसमें पैसा ट्रांसफर करना होगा. फिर आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं.



5.निवेश के साथ सतर्कता भी जरूरी

निवेश के साथ सतर्कता भी जरूरी
5/5

कोई भी निवेश बिना जोखिम के नहीं होता है. बिटकॉइन की कीमतों में 2021 में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था. इसलिए, निवेश करते हुए रिस्क फैक्टर और दूसरी चीजों को जरूर अच्छी तरह समझ लें.



LIVE COVERAGE