Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ATM से कैश निकालते समय बरतें ये सावधानी, हैकर्स खाली कर सकते आपका अकाउंट

ATM से कैश निकालते वक्त अधिक सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आपके कार्ड का क्लोन बना कर आपका पैसा निकाला जा सकता है.

ATM से कैश निकालते समय बरतें ये सावधानी, हैकर्स खाली कर सकते आपका अकाउंट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ATM एक आम इंसान के लिए कैश निकालने का सबसे सहज जरिया माना जाता है. गरीब से लेकर अमीर व्यक्ति तक पैसे कैश कराने के लिए ATM पर ही निर्भर रहता है लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी एक गलती आपके बैंक अकाउंट को पूरी तरह खाली कर सकती है इसलिए आपको  कैश निकालते समय ATM कार्ड की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

डेटा चोरी और Clonning का खतरा

दरअसल, आपको ATM से पैसा निकालने से पहले जांच कर लेनी चाहिए कि आप जिस ATM से पैसे कैश निकाल रहे हैं वह कितना सुरक्षित है. ATM में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है. ऐसे में हैकर्स आपने कार्ड का क्लोन बना लेते हैं. 

हैकर किसी भी ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं. जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है. इसके बाद हैकर्स ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से डाटा चुरा लेते हैं इसलिए कैश निकालते वक्त अधिक सावधान रहना चाहिए. 

छिपाकर रखें पिन नंबर 

आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर और क्लोन लेने वाले के पास आपका पिन नंबर होना जरूरी है. हैकर्स पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं. ऐसे में आवश्यक है कि आप जब भी ATM से पैसे निकालें तो पिन नंबर एंटर करते वक्त करें दूसरे हाथ से छ‍िपा लें जिससे उसकी इमेज सीसीटीवी कैमरा में न जा सके.

यदि आप ऐसी किसी स्थिति में फंस गए हैं तो तुरंत पुलिस या बैंक से संपर्क कर सकते हैं. इससे साइबर सेल की मदद से ऐसे अपराधियों को पकड़ा जा सकता है. 

क्या है सुरक्षित होने का संकेत 

यदि आप कैश‌ निकालने के लिए कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते है‌ं तो उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें. यदि स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो एटीएम सुरक्षित है लेकिन उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को यूज न करें. यह क‍िसी गड़बड़ का संकेत हो सकता है जो आपको मुसीबत ‌में डाल सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप किसी दूसरे एटीएम में जाकर कैश निकालें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement