Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holidays in June 2022: पूरे महीने 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays in June 2022: RBI ने छुट्टियों को तीन ब्रैकेट NIA, RTGSH और Closing करना में नोटिफाई किया है.

Bank Holidays in June 2022: पूरे महीने 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिन्दी: जून का महीना शुरू हो चुका है और इसका मतलब है कि कई वित्तीय बदलाव होंगे जो आम आदमी की जेब और फाइनेंस संबंधी डेली रुटीन को प्रभावित करेंगे. इनमें जून में बैंक की छुट्टियां (Bank Holidays in June 2022) भी शामिल हैं, क्योंकि 1 जून बुधवार से छुट्टियों का एक नया सेट लागू होगा. केवल जून में 8 बैंक अवकाश (Bank Holiday) हैं, जिनमें से 6 वीकेंड की छुट्टियां हैं. वीकेंड और विभिन्न त्यौहारों को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत अवकाश घोषित किया है.

देश के केंद्रीय बैंक ने छुट्टियों को तीन ब्रैकेट के तहत नोटिफाइड किया है- निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों के खाते बंद करना. आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकारी, प्राइवेट, विदेशी, सहकारी बैंक और देश भर के क्षेत्रीय बैंक सहित सभी बैंक इन नोटिफाइड छुट्टियों पर बंद रहेंगे. 1 अप्रैल को 'बैंकों के खाते बंद होने' के कारण एक अवकाश प्रभावी होता है. 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अवकाश' वर्गीकरण में सबसे अधिक छुट्टियां होती हैं.

Video : June 2022 में 12 दिन बंद रहेंगे Bank! देखें RBI की लिस्ट

हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को देश भर के निजी और सरकारी बैंक बंद रहते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने भी रविवार को बैंकों का बंद रहना अनिवार्य कर दिया है. हालांकि, निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत आने वाली अन्य बैंक छुट्टियां एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होती हैं. उदाहरण के लिए, शिलांग में 9 मई को महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे, जबकि देश के अन्य हिस्सों में इस दिन बैंक अवकाश नहीं होता है. निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत जून में केवल दो बैंक अवकाश हैं.

इसलिए, यदि आप इस महीने बैंक शाखाओं में जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि सरकारी और प्राइवेट बैंक जून में 8 दिनों तक बंद रहेंगे, जिसका मतलब है कि जून में 8 बैंक अवकाश हैं. हालांकि, इस साल जून में बैंक की छुट्टियों के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर कंफर्म कर सकते हैं. 

Bank Holiday: मई में अभी 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें सारा काम

जून 2022 में बैंक हॉलिडे की लिस्ट 
निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत हॉलिडे 

2 जून: महाराणा प्रताप जयंती — शिलांग
15 जून: वाईएमए दिन/गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन/राजा संक्रांति — आइजोल, भुवनेश्वर, जम्मू, श्रीनगर

वीकेंड बैंक हॉलिडे 
जून 5: रविवार
11 जून: दूसरा शनिवार
12 जून: रविवार
19 जून: रविवार
25 जून: चौथा शनिवार
26 जून: रविवार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement