Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Railway के टिकट बुकिंग सिस्टम में हुआ बड़ा बदलाव, IRCTC ने जारी किए नए नियम

जो लोग काफी लंबे अंतराल के बाद रेलवे से टिकट बुकिंग कराते हैं उनके लिए IRCTC ने नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है.

Railway के टिकट बुकिंग सिस्टम में हुआ बड़ा बदलाव, IRCTC ने जारी किए नए नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में रेलवे (Indian Railways) के जरिए लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए ई-टिकिटिंग (E-Ticketing) का सारा काम IRCTC के हाथ में है. कंपनी ट्रेन टिकट की बुकिंग के नियमों में समय-समय पर यूजर्स की सुविधा के अनुसार बदलाव करती रहती है और कुछ ऐसा ही बड़ा बदलाव एक बार फिर हुआ है. यदि आप लंबे समय के अंतराल में टिकट बुक करते हैं तो  इस अपडेट की जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए. 

क्या है ये बड़ा बदलाव

 

IRCTC के नए नियमों के तहत अब आपको टिकट बुक करने से पहले अब लोगों को मोबाइल नंबर और ईमेल का वेरीफिकेशन कराना होगा. इसके बाद ही आप टिकट बुक कर सकेंगे. दरअसल, कोविड संक्रमण की वजह से लंबे समय से टिकट बुक नहीं करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं.

जिन लोगों ने लंबे समय से टिकट नहीं बुक किया है ऐसे लोगों को आइआरसीटीसी के पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले उन्हें अपने मोबाइल नंबर और  ईमेल को वेरीफाई करना होगा. इसके बाद ही टिकट मिलेगी. हालांकि नियमित टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा.

IRCTC ही जारी करता है टिकट

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के अंतर्गत आइआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट (e-Ticket) बेचता है. टिकट के लिए यात्री इस पोर्टल पर लॉग-इन आईडी और पासवर्ड बनाते हैं और फिर ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाते हैं. लॉग-इन पासवर्ड बनाने के लिए ईमेल और फोन नंबर की जानकारी देनी होती है. ऐसे में अब आप ईमेल और फोन नंबर वेरीफाई होने पर ही टिकट बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Indian Railway: Train में यात्रा के दौरान न करें यह गलती, हो सकती है 6 महीने की जेल

नियमों में हुए इस बड़े बदलावों को लेकर रेलवे ने जानकारी दी है कि कोविड की पहली और दूसरी लहर के बाद अब धीरे-धीरे टिकट बुकिंग बढ़ रही है. ऐसे में कई लोग ऐसे हैं जिन लोगों ने दो तीन साल से टिकट नहीं बुक कराया है. ऐसे में इन सभी लोगों को वेरिफिकेशन कराना होगा जिससे निष्क्रिय अकाउंट्स की पहचान हो सकेगी. 

यह भी पढ़ें- Railway ने कबाड़ बेचकर की बंपर कमाई, जानिए इस वित्त वर्ष में कितना हुआ मुनाफा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement