Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Budget 2022: आज राज्यों के वित्त मंत्रियों से मिलेंगी Nirmala Sitharaman, बजट पर मांगे सुझाव

राज्यों के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के समक्ष बजट से जुड़ी अपनी मांगों को प्रस्तावित करेंगे. यह बैठक वर्चुअल नहीं होने वाली है.

Budget 2022: आज राज्यों के वित्त मंत्रियों से मिलेंगी Nirmala Sitharaman, बजट पर मांगे सुझाव

budget 2022 nirmala sitharaman to hold pre budget meeting with all state finance ministers 
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  आम बजट 2022 (Union Budget 2022) की कवायद तेज हो गई है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) राज्य के वित्त मंत्रियों के साथ आज बजट पूर्व (Pre Budget Meeting on 30 December 2021) बैठक करेंगी. इस बैठक में निर्मला सीतारमण राज्यों के वित्त मंत्रियों से आम बजट को लेकर राज्यों की उम्मीदों और सुझावों को सुनेंगी. विज्ञान भवन में होने वाली इस बैठक में राज्य निर्मला सीतारमण के सामने अपनी मांगों को प्रस्तावित करेंगे.  

बजट को लेकर चर्चा
इससे पहले वित्त मंत्री ने जितनी भी बैठकें रखी हैं, वे सभी वर्चुअल तरीके से आयोजित होगी. इससे पहले वित्त मंत्री उद्योगजगत के प्रतिनिधियों, अर्थशास्त्रियों, कृषि जगत के जानकारों, जलवायु परिवर्तन, इंफ्रास्ट्रक्चर, लेबर यूनियन, फाइनेंशियल सर्विसेज और कैपिटल मार्केट के एक्सपर्ट के साथ बजट  को लेकर चर्चा कर चुकी हैं और उनके सुझावें ले चुकी हैं. 

इनकम टैक्स स्लैब को तर्कसंगत बनाने की मांग
इस बजट में सबसे बड़ी मांग आम आयकरदाता के लिए इनकम टैक्स स्लैब को अधिक तर्कसंगत ( Rationalization) बनाने की है. इसके साथ रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए अधिक बजट का आवंटन हो, डिजिटल सर्विसेज को इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा देना चाहिए, जिससे उन्हें बैंकों से कर्ज उपलब्ध हो. हाईड्रोजन स्टोरेज और फ्यूल सेल डेवलमेंट को बढ़ावा ​मिले। ऑनलाइन को सुरक्षित बनाने के लिए ज्यादा खर्च करने जैसे सुझाव वित्त मंत्री को सौंपे गए. 

1 फरवरी 2022 को पेश होगा बजट
एक फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के बजट सत्र के पहले चरण में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट पेश करेंगी. इसके साथ ही उनके नाम एक रिकॉर्ड भी जुड़ जाएगा. लगातार चार बार बजट पेश करने वाली वह देश की पहली महिला वित्त मंत्री होंगी. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement