Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इंटरनेशनल मार्केट में Crude Oil के दाम 3 फीसदी टूटे, जानें कितने हुए Petrol और Diesel के दाम 

लगातार 13 दिन हो चुके हैं, जब​ देश में पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज क्रूड ऑयल 3 फीसदी सस्ता हुआ है. 

इंटरनेशनल मार्केट में Crude Oil के दाम 3 फीसदी टूटे, जानें कितने हुए Petrol और Diesel के दाम 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में लगातार 13वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला. जब से केंद्र ने फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी को कम किया है, तब से ओएमसी कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम को फ्रीज करते हुए रखा हुआ है. इसके अलावा कई राज्यों ने स्थानीय स्तर पर भी वैट को कम किया है. जिससे फ्यूल की कीमतों में कमी देखने को मिली है. अगर बात इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो क्रूड ऑयल के दाम में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में इसका असर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में देखने को मिल सकता है. आइए आपको भी बताते हैं कि आज आपको अपने महानगर में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने चुकाने होंगे. 

महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) आज 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जो करीब दो हफ्ते पहले 105.41 रुपये प्रति लीटर थी, जबकि डीजल की कीमत (Diesel Price)  96.67 रुपये के मुकाबले 89.62 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये है जबकि डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. कीमतों में तेज गिरावट तब देखी गई, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस महीने की शुरुआत में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. इसके बाद, महाराष्ट्र, राजस्थान और केरल की राज्य सरकारों ने भी केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद उपभोक्ताओं को और राहत देने के लिए सीतारमण के आह्वान के बाद पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी की.

एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद सस्ता हुआ Petrol-Diesel, फटाफट चेक करें अपने शहर के दाम

रोज 6 बजे अपडेट होते हैं दाम 
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड सहित पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ओर से बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय कीमतों और विदेशी विनिमय दरों के अनुरूप प्रतिदिन फ्यूल की कीमतों में बदलाव करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है. वैट या माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के कारण खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं. उत्पाद शुल्क में कटौती के केंद्र सरकार के फैसले के बाद, कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटा दिया है.

ज्यादा कमीशन के लिए विरोध में उतरे देश के 70 हजार पेट्रोल पंप, जानें क्या होगा 24 राज्यों में असर

क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट 
वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. गुरुवार को शुरुआती एशियाई व्यापार में तेल की कीमतों में लगभग 3 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई. वास्तव में ओपेक ने ऑयल प्रोडक्शन के संकेत​ दिए हैं. ब्रेंट क्रूड 2.76 डॉलर या 2.4 फीसदी की गिरावट के साथ 113.53 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड बुधवार को 0.5 फीसदी की तेजी के बाद 2.89 डॉलर या 2.9 फीसदी गिरकर 112.37 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement