Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Digital India: कहीं हुई ब्लॉकचेन शादी तो कहीं हुआ Metaverse पर रिसेप्शन

डिजिटलाइजेशन के इस दौर में अब लोग NFT और Metaverse की मदद से शादी कर रहे हैं.

Digital India: कहीं हुई ब्लॉकचेन शादी तो कहीं हुआ Metaverse पर रिसेप्शन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कोविड-19 महामारी के शुरू होने के बाद डिजिटलाइजेशन की रफ्तार बढ़ी है. डिजिटलाइजेशन का फायदा लोग शादी और रिसेप्शन तक में ले रहे हैं. यह नई व्यवस्था लोगों को दिलचस्प और आरामदेह भी लगने लगी है. ऐसी शादियों में रिश्तेदार और दोस्त भी खुशी-खुशी शामिल हो रहे हैं. भारत के दो दंपत्तियों ने NFT और Metaverse की मदद से शादी और रिसेप्शन किया. 

Metaverse पर शादी का रिसेप्शन 

चेन्नई के दिनेश एसपी (Dinesh SP) और नागनंदिनी (Nagnandini) ने अपनी शादी का रिसेप्शन मेटावर्स (Metaverse) के वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर 6 फरवरी को करवाया. इस रिसेप्शन में देश-विदेश से लगभग 6 हजार लोग शामिल हुए. इस दौरान अतिथियों को फूड डिलीवरी कंपनी की मदद से उनके घरों पर खाना भी खिलाया गया. एक जानकारी के मुताबिक रिसेप्शन का आयोजन करवाने वाले IT फर्म को अब तक इस तरह के 60 और कार्यक्रमों के ऑर्डर मिल चुके हैं.

आयोजक फर्म टार्डीवर्स का दावा है कि यह एशिया की ऐसी पहली शादी थी जो मेटावर्स (Metaverse) पर हुई. 

फर्म के CEO विग्नेश ने बताया कि इस समय प्रमुख काम 14 जनवरी यानी की वेलेंटाइंस डे का वर्चुअल इवेंट है. इसमें आप अपने पार्टनर को ऑनलाइन गिफ्ट भी दे सकेंगे.

क्या होता है Metaverse?

मेटावर्स (Metaverse) एक टेक्नोलॉजी है जिसे एडवांस एआई टेक्नोलॉजी (AI Technology) जैसे कि वर्चुअल और औग्मेंटेड रिऐलिटी को एक साथ जोड़ कर तैयार किया गया है. यह टेक्नोलॉजी आपको असली दुनिया जैसा ही अनुभव देगा. हालांकि यह दुनिया पूरी तरह से वर्चुअल होगी. इस टेक्नोलॉजी के जरिए आप घर बैठे ही दुनिया के किसी भी कोने में घूम सकते हैं, लोगों से मिल सकते हैं और वह सभी काम कर सकते हैं जो आप अपनी दुनिया यानी कि असली दुनिया में करते हैं. मेटावर्स को दुनिया का आने वाला भविष्य कहा जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  LIC IPO : मार्च के अंत तक है आने की उम्मीद, पॉलिसीधारकों को मिल सकता है बेहतर मुनाफा

पुणे की दंपत्ति ने NFT के सहारे की शादी

पुणे के रहने वाले अनिल नरसिपुरम (Anil Narasipuram) और श्रुति नायर (Shruti Nair) ने नए तरीके से शादी का आयोजन किया है. बताया जा रहा है कि यह देश का पहला कपल है जिसने इस अनोखे तरीके से शादी की है.

NFT के जरिए कैसे हुई शादी?

साल 2021 में अनिल नरसिपुरम (Anil Narasipuram) और श्रुति नायर (Shruti Nair) ने कोरोना महामारी को देखते हुए ऑनलाइन शादी करने का फैसला किया. दुल्हे ने सोशल मिडिया पर पोस्ट कर जानकारी दी कि वह NFT के जरिए शादी कर रहे हैं. शादी को ब्लॉकचैन (Blockchain) ऑफिशियल किया है जिसे एथेरियम स्मार्ट कॉन्टैक्ट के साथ किया गया. NFT बनाने के लिए दुल्हन की अंगूठी का इस्तेमाल किया गया है जिसमें दंपत्ति के फोटो को एम्बेड किया गया था.

दंपत्ति के कार्यक्रम के लिए क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट (Cryptocurrency Wallet) को सेटअप किया गया था. पंडित को ओपनसी (OpenSea) पर एनएफटी (NFT) कर ट्रांसफर किया गया.  ट्रांजैक्शन को सिर्फ 15 मिनट के कार्यक्रम में पूरा किया गया. अनिल नरसिपुरम (Anil Narasipuram) ने NFT को अपनी वाइफ के डिजिटल वॉलेट में ट्रांसफर कर दिया जिसके बाद पंडित ने दोनों को पति-पत्नी घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें:  Adani Wilmar का शेयर आज हुआ लिस्ट, पहले ही दिन 18% की तेजी के साथ हुआ बंद

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement