Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रेपो रेट में इजाफे का असर, यह प्राइवेट बैंक एक साल की एफडी पर दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज

आरबीआई ने रेपो दरों में इजाफा किया था, प्राइवेट बैंकों ने एफडी दरों में बढ़ोतरी की, छोटे बैंक निवेशकों को आ​कर्षित करने के लिए ज्यादा ब्याज दे रहे हैं

रेपो रेट में इजाफे का असर, यह प्राइवेट बैंक एक साल की एफडी पर दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मई में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर को 40 आधार अंक बढ़ाकर 4.4 प्रतिशत (100 आधार अंक = 1 प्रतिशत अंक) कर दिया था. रेपो दर (Repo Rate) की घोषणा के बाद, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक आदि सहित कई निजी बैंकों ने एक साल की फिक्स्ड डिपोजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की. वहीं प्राइवेट सेक्टर के छोटे बैंक भी अब एक साल की एफडी पर 6.25 फीसदी तक की ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. वास्तव में इक्विटी बाजारों में लगातार उतार-चढ़ाव के कारण, कई निवेशक रिस्क से बचने के लिए सेफ इंवेस्टमेंट की राह को देखते हैं. फिक्स्ड डिपोजिट ऐसा ही एक सेफ इंवेस्टमेंट है, जहां आपको सेफ्टी के साथ लिक्विडिटी भी मिलती है. फिक्स्ड डिपोजिट आपको इमरजेंसी फंड बनाने में भी मदद करती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वो कौन से बैंक हैं जो एक साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. 

आरबीएल बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज 
आरबीएल बैंक एक साल की एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. प्राइवेट बैंकों की फेहरिस्त में य​ह ब्याज दर सबसे ज्यादा है. अगर कोई निवेशक एक साल के लिए एक लाख रुपए की एफडी करता है तो उसका रुपया बढ़कर 1.06 लाख रुपए हो जाएगा. 

इंडसइंड बैंक की ब्याज दरें 
वहीं दूसरी ओर इंडसइंड बैंक एक साल की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज प्रोवाइड करा रहा है. अगर कोई निवेशक एक साल के लिए एक लाख रुपए की एफडी कराता है तो उसका रुपया बढ़कर 1.06 लाख रुपए हो जाएगा. इस बैंक में आप 10,000 रुपए से एफडी की शुरुआत कर सकते हैं. 

SBI, PNB समेत यह 6 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता गोल्ड लोन, देखें कितना मिलेगा फायदा

ये तीन बैंक दे रहे हैं 5.75 फीसदी ब्याज 
वहीं दूसरी ओर तीन प्राइवेट बैंक ऐसे हैं जो इंडसइंड बैंक से कम ब्याज दे रहे हैं. जिसमें बंधन बैंक, आईडीएफसी फस्र्ट बैंक और यस बैंक एक साल की एफडी पर 5.75 ब्याज प्रोवाइड करा रहे हैं. अगर कोई निवेशक इन बैंकों में एक साल के लिए एक लाख रुपए की एफडी कराता है तो उनका रुपया बढ़कर 1.05 लाख रुपए हो जाएगा. बंधन बैंक और यस बैंक में निवेशक न्यूनतम निवेश क्रमश: 1,000 रुपये और 10,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं. 

डीसीबी बैंक दे रहा है 5.50 फीसदी से ज्यादा ब्याज 
डीसीबी बैंक एक साल की एफडी पर 5.50 फीसदी से ज्यादा ब्याज प्रोवाइड करा रहा है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार डीसीबी बैंक एक साल की एफडी पर 5.55 फीसदी ब्याज दे रहा है. अगर कोई निवेशक एक साल के लिए एक लाख रुपए का निवेश करता है तो उसका एक लाख रुपए बढ़कर 1.05 लाख रुपये हो जाएगा. इस बैंक में आप 10 हजार रुपए से एफडी की शुरुआत कर सकते हैं. 

ईयू की मीटिंग से पहले क्रूड ऑयल में उछाल, भारत में फ्यूल प्राइस पर पड़ सकता है असर 

ये बैंक 5.50 फीसदी से कम दे रहे हैं ब्याज 
वहीं दूसरी कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो एक साल की एफडी पर 5.50 फीसदी से कम ब्याज प्रोवाइड करा रहे हैं. वास्तव में फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और करूर वैश्य बैंक एक साल की एफडी पर 5.40 फीसदी ब्याज दे रहे हैं. अगर कोई निवेशक एक साल के लिए एक लाख रुपए की एफडी इन बैंकों में कराता है तो उनका रुपया बढ़कर 1.05 लाख रुपये हो जाएगा. फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और करूर वैश्य बैंक में क्रमश: आवश्यक न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये, 5,000 रुपये और 100 रुपये है.

एक करोड़ से कम की एफडी पर लागू होंगी दरें 
वास्तव में छोटे प्राइवेट बैंक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. आरबीआई की सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन यानी डीआईसीजीसी 5 लाख रुपये तक के फिक्स्ड डिपोजिट में निवेश की गारंटी देती है. आपको बताई गई ब्याज दरें नॉन—सीनियर सिटीजंस के लिए हैं और जिनका डिपोजिट एक करोड़ रुपए से कम है. 

करीब 8 रुपए के शेयर ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, 19 साल में दिया 108 गुना का रिटर्न 

अगले महीने फिर बढ़ सकती हैं दरें 
8 जून को आरबीआई की तीन दिवसीय मीटिंग होने जा रही है. जिसमें रेपो दरों में 0.75 फीसदी का इजाफा होने का अनुमान है. जिसके बाद रेपो दरें 5.15 फीसदी हो सकती है. ऐसे में बैंक फिर से फिक्स्ड डिपोजिट की दरों में इजाफा कर सकते हैं. जानकारों की मानें अगर रेपो दरों में इतना इजाफा होता है तो छोटे प्राइवेंट बैंकों की एक साल की एफडी दरें 7 फीसदी तक आ सकती हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement