Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ESBEDA ने 1,690 रुपये का बेचा बैग, 20 रुपये का नहीं दिया कैरी बैग, भरना पड़ा 38 हज़ार का जुर्माना

Esbeda ने ग्राहक से प्रीमियम बैग की खरीदारी पर कैरी बैग के लिए अलग से 20 रुपये मांगे थे जिसके चलते अब कंपनी को जुर्माना भरना पड़ा है.

ESBEDA ने 1,690 रुपये का बेचा बैग, 20 रुपये का नहीं दिया कैरी बैग, भरना पड़ा 38 हज़ार का जुर्माना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मुंबई जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने हाल ही में ESBEDA के एक स्टोर पर एक प्रीमियम लेदर एक्सेसरीज़ बेचने वाली कंपनी पर 38,000 रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है. कंपनी का स्टोर से खरीदी गई वस्तु के लिए ग्राहक द्वारा भुगतान की गई कीमत पर कैरी बैग के लिए अलग से वसूल रहा था. 

शिकायत कर्ता ने लगाए थे आरोप

इस मामले में शिकायतकर्ता रीमा चावला ने कहा कि उसने मुंबई के फीनिक्स मार्केट शहर के एस्बेडा शोरूम से 1,690 रुपये का एक बैग खरीदा था. जब वह बैग के लिए भुगतान कर रही थी, बिलिंग एक्जीक्यूटिव ने कैरी बैग के लिए अवैध रूप से ₹ ​​20 का शुल्क लिया, जिस पर विज्ञापन के लिए कंपनी का लोगो लगा हुआ था. चावला ने कार्यकारी को सूचित किया कि किसी ग्राहक से उनके स्टोर से खरीदे गए उत्पादों को ले जाने के लिए कैरी बैग के लिए शुल्क लेना अनुचित व्यापार प्रथा थी लेकिन कार्यकारी ने ध्यान नहीं दिया. चावला ने फिर स्टोर को कानूनी नोटिस भेजकर रिफंड की मांग की, और कंपनी से खरीद और चालान बिलों का विवरण मांगने का जवाब मिला. उन्हें विवरण प्रदान करने के बाद, चावला को कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. 

इसके बाद उन्होंने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत बांद्रा जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में शिकायत दर्ज कराई. उसकी शिकायत में इस बात पर जोर दिया गया कि एक विक्रेता होने के नाते, कंपनी अपने स्वयं के स्टोर से खरीदे गए उत्पादों को ले जाने के लिए कैरी बैग जैसे बुनियादी सामान मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए बाध्य थी. 

एडवोकेट प्रशांत नायक के माध्यम से दायर उसकी शिकायत में कहा गया है, "यह बेहद गैर-पेशेवर और उपभोक्ताओं के लिए उन बैगों के लिए शुल्क लेने की कमी है जो ब्रांडेड हैं और प्रतिवादी (ईएसबीईडीए) ब्रांडिंग और विज्ञापन उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाते हैं." उसने सेवाओं में कमी, मानसिक पीड़ा, यातना और मुकदमेबाजी के खर्च के साथ-साथ कैरी बैग की लागत की वापसी के खिलाफ सामूहिक मुआवजे के रूप में ₹1,50,020 की राशि का दावा किया. 

क्या है आयोग फैसला

नोटिस के बावजूद, ESBEDA स्टोर मैनेजर ने उपभोक्ता फोरम के समक्ष अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से उपस्थित रहने से इनकार कर दिया, और इसलिए बेंच जिसमें अध्यक्ष आरजी वानखाड़े और सदस्य एसवी कलाल शामिल थे ने इस  मामले को एकतरफा तय करने के लिए आगे बढ़े. 

Delhi-Meerut RRTS: कैसी होगी देश की पहली रैपिड रेल, तस्वीरों में देखें क्या है खास

आयोग ने पाया कि कैरी बैग के लिए अतिरिक्त शुल्क लेना और कंपनी के प्रचार और विज्ञापन के लिए कंपनी की ब्रांडिंग प्रदर्शित करने वाले कैरी बैग के बावजूद इसे मुफ्त में नहीं देना एक अनुचित व्यापार प्रथा है. इसे देखते हुए, आयोग ने कंपनी को उपभोक्ता कल्याण कोष के लिए कुछ राशि जमा करने का निर्देश देना उचित समझा. 
अपने ग्राहक को मुफ्त में कैरी बैग उपलब्ध नहीं कराने और इसके बजाय ₹20 अतिरिक्त चार्ज करने का कार्य सेवा की कमी और अनुचित व्यापार व्यवहार के समान है. 

-चावला को कैरी बैग के लिए भुगतान किया गया ₹20 का रिफंड.
-उसे मुकदमेबाजी के खर्च के लिए ₹3,000 और मानसिक पीड़ा के मुआवजे के रूप में ₹10,000 का भुगतान करें;
-उपभोक्ता कल्याण कोष में ₹25,000 जमा करें.

AAP के प्रचार के लिए गुजरात गए थे भगवंत मान, हवाई जहाज का किराया हुआ 44 लाख रुपये, RTI से खुलासा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement