Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold की शुद्धता पर सख्त हुई सरकार, खरे सोने की पहचान के लिए जरूरी होगी यह चीज

सरकार ने Gold की खरीदारी में होने वाली धोखाधड़ी को खत्म करने के लिए हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया है.

Gold की शुद्धता पर सख्त हुई सरकार, खरे सोने की पहचान के लिए जरूरी होगी यह चीज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोना (Gold) खरीदते समय कई बार लोगों के साथ धोखाधड़ी हो जाती है क्योंकि लोगों के पास सोने की शुद्धता को मापने को लिए खास उपकरण नहीं होते हैं. ऐसे में अब इस धोखाधड़ी से बचाने के लिए और खरे सोने की पहचान करने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है जिसके तहत अब शुद्ध Gold पर हॉलमार्किंग लगाना अनिवार्य होगा. सरकार ने शनिवार को कहा कि सोने के आभूषण और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण इस साल एक जून से शुरू होगा.

Gold की पता चलेगी शुद्धता

आपको बता दें कि सोने की हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) ही इस महंगी धातु की शुद्धता का प्रमाण होती है. यह 16 जून 2021 तक स्वैच्छिक था जिसके बाद सरकार ने सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग को चरणबद्ध तरीके से लागू करने का निर्णय लिया. पहले चरण में देश के 256 जिलों को इसके दायरे में लाया गया था.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि Gold की अनिवार्य हॉलमार्किंग के दूसरे चरण के दायरे में स्वर्ण आभूषणों के तीन अतिरिक्त कैरेट (20, 23 और 24 कैरेट) के अलावा 32 नये जिले आएंगे, जहां पहले चरण के क्रियान्वयन के बाद एक ‘परख एवं हॉलमार्क केंद्र (एएचसी)’ स्थापित किया गया है.

कब लागू होगी यह गाइडलाइन

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने इस संबंध में आदेश अधिसूचित कर दिया है और एक जून, 2022 से यह लागू हो जाएगा. भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने 23 जून, 2021 से देश के 256 जिलों में Gold की अनिवार्य हॉलमार्किंग सफलतापूर्वक लागू की जहां हर दिन हॉलमार्क विशिष्ट पहचान (एचयूआईडी) के साथ 3 लाख से अधिक स्वर्ण आभूषणों पर हॉलमार्क लगाया जा रहा है.

Gold Price: खुशखबरी! सोने की कीमतों में फिर आई गिरावट, यहां चेक करें नया रेट

ग्राहक भी जांच सकेगा सोने की शुद्धता

मंत्रालय के अनुसार बीआईएस के एक प्रावधान के तहत सामान्य उपभोक्ता भी बीआईएस द्वारा मान्यता प्राप्त एएचसी पर सोने (Gold) के आभूषण की शुद्धता की जांच करा सकता है जो कि उपभोक्ताओं  के लिए एक खुशखबरी है. इसकी वजह यह है कि कई बार दुकानदार  नकली सोना तो बेचते ही हैं साथ ही उस खरीदारी का पक्का बिल भी नहीं देते हैं. इसका नतीजा यह होता है कि नकली सोने की खरीदारी कर लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं. 

क्या Yes Bank के निवेशकों के आ गए अच्छे दिन? बैंक के वार्षिक नतीजों ने दिए बड़े संकेत

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement