Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Startups को 10 करोड़ तक का आसान कर्ज देगी सरकार

एक बहुत जरूरी संपार्श्विक-मुक्त ऋण कार्यक्रम जो देश के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को लाभान्वित करेगा.

Latest News
Startups को 10 करोड़ तक का आसान कर्ज देगी सरकार

Startup

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को स्टार्टअप्स के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम (CGSS) के निर्माण की घोषणा की, ताकि देश में तरलता की कड़ी परिस्थितियों के बीच स्टार्टअप्स (Startups) को बिना गिरवी रखे ऋण की पहुंच बढ़ाई जा सके. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि इस साल भारतीय स्टार्टअप्स के लिए फंडिंग में भारी कमी आई है. कुछ अनुमानों के अनुसार, स्टार्टअप्स (Startups) के लिए वित्त पोषण में तेजी से कमी आई, जो जनवरी 2022 में 4.6 बिलियन डॉलर से अगस्त में 885 मिलियन डॉलर हो गई है.

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक इस योजना के तहत क्रेडिट गारंटी कवर "लेन-देन आधारित" होगा और व्यक्तिगत मामलों में एक्सपोजर प्रति मामले 10 करोड़ रुपये या वास्तविक बकाया क्रेडिट राशि, जो भी कम हो, पर कैप किया जाएगा.

मंत्रालय ने कहा "लेन-देन-आधारित कवर की सीमा डिफ़ॉल्ट रूप से राशि का 80% होगी यदि मूल ऋण स्वीकृति राशि 3 करोड़ रुपये तक है, डिफ़ॉल्ट रूप से राशि का 75% यदि मूल ऋण स्वीकृति राशि 3 करोड़ रुपये से ऊपर है, और 5 करोड़ रुपये तक, और डिफ़ॉल्ट राशि का 65% अगर मूल ऋण स्वीकृति राशि 5 करोड़ रुपये (प्रति उधारकर्ता 10 करोड़ रुपये तक) से ऊपर है.”

नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड (NCGTC) योजना चलाएगी और योजना के संचालन के लिए संस्थागत तंत्र के अलावा, डीपीआईआईटी (DPIIT) समीक्षा के लिए एक प्रबंधन समिति (MC) और योजना की देखरेख और परिचालन निरीक्षण के लिए एक जोखिम मूल्यांकन समिति (REC) की स्थापना करेगा.

“नकदी की कमी के बीच, सबसे बड़ी बाधा है फंडिंग न मिलना जिसकी वजह से एक स्टार्टअप दौड़ता है और लड़खड़ाता है. ट्रकनेटिक के संस्थापक और सीटीओ अरहम प्रताप जैन ने कहा, बैंकों की प्रतिक्रिया, जो स्टार्टअप को एक उच्च जोखिम वाले प्रस्ताव के रूप में देखते हैं और वीसी या एंजेल निवेशकों के लिए पिचों के अंतहीन चक्र को भी सबसे अधिक निर्धारित कर सकते हैं.

जैन ने आगे कहा कि संपार्श्विक शुल्क क्रेडिट योजना एक बहुत ही आवश्यक हस्तक्षेप है और इससे देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मदद मिलेगी.

सीजीएसएस सेबी-पंजीकृत वैकल्पिक निवेश कोष, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (AIFs) द्वारा प्रदान किए गए ऋणों पर लागू होगा.

यह भी पढ़ें:  NPS Rule Chnaged: विभाग ने जारी की नई गाइडलाइंस, आपके लिए जानना जरूरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement