Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

HDFC और HDFC Bank का होगा मर्जर, जानिए क्या होगा फायदा

 हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) और एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) का विलय होने वाला है. इस बारे में HDFC Bank ने जानकारी दी.

HDFC और HDFC Bank का होगा मर्जर, जानिए क्या होगा फायदा

HDFC Bank

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) और एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) ने ट्रांसफॉरमेशनल मर्जर का ऐलान कर दिया है. इस डील के मुताबिक हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन में एचडीएफसी बैंक की 41 शेयरहोल्डिंग होगी. 
 इस मामले में जानकारी देते हुए HDFC ने सोमवार को बताया कि आज बोर्ड की मीटिंग में HDFC को HDFC Bank में मर्जर की मंजूरी दे दी गई है. इस मर्जर में कंपनी के शेयरधारक और कर्ज लेने वाले भी शामिल होंगे.

क्यों किया जा रहा मर्जर?

HDFC के मुताबिक प्रस्तावित डील का मकसद HDFC Bank के हाउसिंग लोन पोर्टफोलियो को और अच्छा बनाना है. साथ ही इससे मौजूदा कस्टमर बेस में भी बढ़ोतरी होगी. 

कब तक होगा विलय?

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) और एचडीएफसी बैंक का मर्जर फिस्कल ईयर 2024 की दूसरी या तीसरी तिमाही में हो सकता है. इस मर्जर से HDFC Bank ग्राहकों को और आसानी से सुविधाएं मुहैया करा सकेगा.

शेयरों का अनुपात

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) और एचडीएफसी बैंक के शेयर एक्सचेंज अनुपात की बात जाए तो यह कुछ इस तरह होगा.

सुबह 11.30 बजे होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के मर्जर का ऐलान करने के लिए आज सुबह 11.30 बजे मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी. आज अगर एचडीएफसी के शेयरों को देखें तो इन सभी में शानदार तेजी देखी जा रही है. HDFC Bank के 2 रुपये फेस वैल्यू वाले 25 फुली पेड-अप इक्विटी के स्टॉक्स के एक्सचेंज में HDFC के 1 रुपये फेस वैल्यू के 42 फुली पेड-अप इक्विटी शामिल होंगे.

HDFC-HDFC बैंक मेगा मर्जर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस

HDFC के चेयरमैन दीपक पारेख ने सुबह 11:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि HDFC और HDFC Bank के बीच मर्जर होने से पहले शेयरहोल्डर्स और रेगुलेटर से मंजूरी लेंगे. HDFC के 25 शेयर के लिए HDFC Bank के 42 शेयर मिलेंगे. ये मर्जर दोनों कंपनियों के लिए काफी फायदेमंद हैं. HDFC की सभी सब्सिडियरी HDFC बैंक की सब्सिडियरी होंगी. सब्सिडियरी के विलय के बाद HDFC का HDFC बैंक में विलय हो जाएगा. वहीं HDFC बैंक में 100 प्रतिशत होल्डिंग शेयरहोल्डर्स की होगी. हालांकि मर्जर के बाद HDFC बैंक में कोई प्रमोटर नहीं होगा. इस मर्जर का सबसे बड़ा फायदा फंड जुटाने में होगा. फंड की लागत में भी कमी आयेगी और मॉर्गेज कारोबार में बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी. रिटर्न ऑन इक्विटी में सुधार आएगा. इस मर्जर से HDFC के कर्मचारियों पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं होगा. हालांकि मंजूरी मिलने तक दोनों कंपनियां अलग अलग काम करेंगी.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Share Market में शानदार बढ़त, सेंसेक्स फिर 60,000 के पार, Nifty में भी आई तेजी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement