Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: 160 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी 200 Vande Bharat Express

इस साल मोदी सरकार ने वित्तीय बजट में ऐलान किया था कि देश में जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जाएगा.

Indian Railways: 160 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी 200 Vande Bharat Express
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश की पहली सुपरफास्ट ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) लोगों के बीच खूब लोकप्रिय है. ऐसे में एक्सप्रेस को मिले शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) अब पटरियों पर स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस उतारने की प्लानिंग में है. इंडियन रेलवे ने 200 स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टेंडर जारी किया है.

वंदे भारत के लिए जारी टेंडर

रेलवे द्वारा जारी इस टेंडर में वंदे भारत एक्सप्रेस के डिजाइन, मैन्यूफैक्चरिंग और मेनटेनेंस शामिल है. इसके अलावा रेलवे ने वंदे भारत के अपग्रेडेशन के लिए भी टेंडर जारी किया है. आपको बता दें टेंडर की आखिरी तारीख 26 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है. इंडियन रेलवे के मुताबिक, स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के सभी डिब्बे एयरकंडीशंड होंगे और इन्हें माध्यम और लंबी दूरी के रूट पर चलाया जाएगा.

इंडियन रेलवे ने टेंडर को लेकर कहा कि, मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन का काम महाराष्ट्र के लातूर में स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा या फिर चेन्नई में किया जाएगा. रेलवे ने कहा कि पहला प्री-बिड कॉन्फ्रेंस 20 मई 2022 को आयोजित किया जाएगा. रेलवे ने टेंडर में बताया कि स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस की डिलीवरी की डेडलाइन 6 साल 10 महीने की होगी. कंपनी इस टाइम पीरियड के अंदर 200 ट्रेनें तैयार करके देगी.

New Wage Code: हफ्ते में 3 दिन मिलेगी छुट्टी, सरकार ने बताया कब लागू होगा नया वेज कोड

रफ्तार से कोई समझौता नहीं

खास बात यह है कि 16 डिब्बों वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में 1 फर्स्ट AC, 4 सैकेंड AC और 11 थर्ड AC के डिब्बे होंगे. 20 डिब्बों वाली स्लीपर ट्रेन में फर्स्ट AC, 4 सैकेंड AC और 15 थर्ड AC के डिब्बे लगाए जाएंगे.   इन्हें 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की स्वीकृति भी दी जाएगा जो कि लोगों का सफर आरामदायक और समय के लिहाज से छोटा कर देगी. 

Indian Railways: इस रूट पर चलेगी नई डबल डेकर ट्रेन, यात्रियों को मिलेंगी बेहतरीन सुविधाएं

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement