Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: अब इस रूट पर लेट नहीं होंगी ट्रेने, रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

रेलवे लगातार ट्रेनों के संचालन को दुरुस्त करने पर काम कर रहा है और इसके तहत ही अब देरी की समस्या को बी खत्म करने के लिए प्लान तैयार किया गया है.

Indian Railways: अब इस रूट पर लेट नहीं होंगी ट्रेने, रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपनी ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण सर्वाधिक चर्चा का विषय़ रहता है लेकिन एक सच यह भी है कि रेलवे तेजी के साथ ट्रेनों की स्पीड में बढ़ोतरी करने और लेटलतीफी को खत्म करने के लिए काम कर रहा है. इसके तहते अब रेलवे उस रूट पर अपना फोकस कर रहा है जिस रूट की सबसे ज्यादा ट्रेन लेटलतीफी (Late Trains) के लिए बदनाम है. यह रूट दिल्ली हावड़ा रूट की है जिस पर दिल्ली से चलकर बिहार होते हुए कोलकाता तक ट्रेनें जाती हैं क्योंकि अब जल्द ही इस रूट पर काम शुरू होने वाला है. 

नहीं चलेंगी मालगाड़ियां

दरअसल, आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली-हावड़ा रूट (Delhi-Howrah Routes) पर 20 दिन का ब्लॉक और एक दिन का मेगा ब्लॉक लिया जाएगा. इस ब्लॉक के तहत दिल्ली-हावड़ा रूट को ईस्टर्न कॉरिडोर (Eastern Corridor) से जोड़ा जाएगा. ऐसा होने के बाद दिल्ली-हावड़ा रूट से सभी मालगाड़ियां हटा दी जाएंगी. सिर्फ सवारी गाड़ियां ही दिल्ली-हावड़ा रूट पर चलेंगी जिसके चलते ट्रैफिक लोड कम होने से गाड़ियों की टाइमिंग में सुधार आएगा.

बिछाया गया है रेल कॉरिडोर

खुर्जा से लेकर बोड़ाकी रेलवे स्टेशन, ग्रेटर नोएडा तक रेल कॉरिडोर की छह लाइन बिछाई गई हैं. इसमे से दो लाइन वेस्टर्न कॉरिडोर की होंगी. वहीं तीन लाइन बोड़ाकी से दादरी स्टेशन तक बिछाई गई हैं जहां उन्हें दिल्ली-हावड़ा रूट से जोड़ा जाएगा. जल्द ही यह काम शुरू हो जाएगा. इसके लिए हाल ही में इंडियन रेलवे और डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Freight Corridor) के अफसरों ने एक मीटिंग कर काम की योजना तैयार की है. इसी काम के लिए रेलवे 21 दिन का ब्लॉक लेने जा रहा है.

कौन है वो दिलदार पूर्व छात्र जिसने IIT Kanpur को दिया 100 करोड़ रुपये का दान

रेलवे ने इस तरह बनाई है ब्लॉक की योजना

रेलवे अफसरों के मुताबिक कुल 21 दिन के ब्लॉक में 20 दिन तक 2.5 से तीन घंटे का ब्लॉक लिया जाएगा. वहीं एक दिन के लिए 8 घंटे का मेगा ब्लॉक लिया जाएगा. 21 दिन तक दिल्ली-हावड़ा रूट पर सभी ट्रेन कुछ लेट चलेंगी. क्योंकि ब्लॉक के वक्त 2.5 से तीन घंटे तक और मेगा ब्लॉक के दौरान 8 घंटे तक दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. सूत्रों की मानें तो कुछ ट्रेन को रूट बदलकर चलाया जा सकता है.

क्या आपके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं Swiggy-Zomato? ऑफर्स के बावजूद क्यों महंगा मिलता है खाना

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement