Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Inflation: नींबू के बाद अब बढ़ेंगे जीरे के दाम, 5 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचेंगी कीमतें!

जीरे की फसल में इस बार गिरावट दर्ज हुई है. इसके चलते देश में जीरे की कीमत Inflation के नए स्तर पर पहुंच सकती है.

Inflation: नींबू के बाद अब बढ़ेंगे जीरे के दाम, 5 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचेंगी कीमतें!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में तेजी के साथ महंगाई (Inflation) बढ़ रही है. इसके अलावा इस बार गर्मी अधिक पड़ने के चलते नींबू की खपत और कीमत (Lemon Price) बढ़ रही हैं. इस बीच नींबू के बाद अब जीरे का भाव भी बढ़ सकता है. बुआई का कम होने और ज्‍यारा बार‍िश के कारण जीरे की फसल को नुकसान होने से कीमत 30-35 फीसदी तक बढ़कर 5 साल के उच्चतम स्तर तक पहुंच सकती हैं.

महंगाई की बढ़ सकती है संभावनाएं

इसको लेकर क्रिसिल रिसर्च ने की तरफ से एक रिपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि उपज कम होने से जीरा के भाव 165-170 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकते हैं. फसल सत्र 2021-22 (नवंबर-मई) में कई कारणों से जीरे का उत्पादन कम रहने की आशंका है जिससे जीरा की कीमतें 5 साल के उच्च स्तर तक के Inflation जा सकती है. क्रिसिल का अनुमान है कि रबी सत्र 2021-2022 में जीरे की कीमतें 30-35 फीसदी बढ़कर 165-170 रुपये प्रति किलोग्राम को छू सकती हैं.

Amarnath Yatra 2022: इस बार बेहद खास होगी अमरनाथ यात्रा, प्रशासन देगा ये बेहतरीन सुविधाएं

खेती में आई है कमी 

क्रिसिल के मुताबिक रबी सत्र 2021-2022 के दौरान जीरा का रकबा भी साल-दर-साल अनुमानित रूप से 21 फीसदी घटकर 9.83 लाख हेक्टेयर रह गया. दो प्रमुख जीरा उत्पादक राज्यों में से गुजरात में इसकी खेती के रकबे में 22 फीसदी और राजस्थान में 20 फीसदी की गिरावट आई है. रिपोर्ट के अनुसार रकबे में गिरावट किसानों द्वारा सरसों और चने की फसलों का रुख करने के कारण हुई है. सरसों और चना की कीमतों में उछाल आने से किसान उनकी खेती के लिए आकर्षित हुए हैं.

LIC IPO: आज खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, यहां समझिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement