Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tax बचाने के साथ करें निवेश, पाएंगे डबल मुनाफा

अगर आप इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कम निवेश में मुनाफा कमाने की एक बेहद ही खास तरकीब बता रहे हैं.

Latest News
Tax बचाने के साथ करें निवेश, पाएंगे डबल मुनाफा

टैक्स बचत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महंगाई के इस दौर में निवेश करना बेहद जरूरी है. अगर आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त रुपये नहीं भी बचते हैं तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां हम आपको यही बताएंगे कि कैसे कम निवेश में इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग की जाए. इस तरीके से आपको कम निवेश में अच्छा-खासा मुनाफा होगा. निवेश करने के लिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट जैसी योजनाएं चुन सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको किसी भी तरीके का घाटा नहीं होगा. इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको किसी बैंक के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है. आप चाहें तो पोस्ट ऑफिस में भी इस स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे आपको इसमें निवेश करने पर अच्छा-खासा मुनाफा होगा.

कितने साल के लिए खुलवा सकते हैं टर्म डिपॉजिट ?

पोस्ट ऑफिस में टर्म डिपॉजिट (Term Deposit) एक साल से लेकर 5 साल तक के लिए खुलवा सकते हैं. यह एक तरह स्मॉल सेविंग स्कीम है.  फिलहाल बैंकों में इस स्कीम के तहत जनवरी से लेकर मार्च 2022 तिमाही तक ब्याज दरों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. यानी अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही में जो ब्याज मिल रहा था. वही अब भी मिलता रहेगा.

कैसे होता है फायदा?

Post Office की टर्म डिपॉजिट के तहत 5 साल के निवेश करने पर 6.7 प्रतिशत सालाना का ब्याज मिलता है. वहीं एक साल, 2 साल और 3 साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है. 

उदाहरण के लिए मान लीजिये किसी व्यक्ति ने 5 साल की मैच्योरिटी पीरियड वाले टर्म डिपॉजिट में एक लाख रुपये जमा करता है तो उसे 5 साल बाद टर्म डिपॉजिट में ब्याज सहित 1,39,407 रुपये का मुनाफा होगा. 

खाता खोलने के लिए योग्यता

Post Office की इस स्कीम में कोई भी भारतीय सिंगल या जॉइंट अकाउंट खुलवा सकता है. वहीं 10 साल से छोटे या दिमागी तौर पर कमजोर होने के बावजूद भी व्यक्ति का खाता खोला जा सकता है. अकाउंट खोलने के लिए आपको इसमें हजार रुपये से निवेश करना शुरू करना होगा. इसके बाद आप चाहें जितना भी निवेश कर सकते हैं. साथ ही इसमें आपको 80C के तहत टैक्स (Tax Benefit) में रियायत भी मिलती है.

​पोस्‍ट ऑफिस TD पर मिलने वाली सुविधाएं

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement