Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC IPO का इंतजार कर रहे निवेशकों को लगा बड़ा झटका, FM ने दिए टालने के संकेत

LIC का आईपीओ इस वित्त वर्ष में आने वाला था लेकिन अब वित्त मंत्री के एक बयान से निवेशकों को बड़ा झटका लग सकता है.

LIC IPO का इंतजार कर रहे निवेशकों को लगा बड़ा झटका, FM ने दिए टालने के संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने वित्त वर्ष 2021-2022  के अपने बजट में ऐलान किया था कि इस वर्ष एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) आएगा.  वहीं  इस वर्ष 1फरवरी को बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि वित्त वर्ष 2021 के अंत तक यानी मार्च में आईपीओ (IPO) लॉन्च किया जाएगा. वहीं अब एलआईसी के आईपीओ का इंतजार कर रहे निवेशकों को केंद्रीय वित्त मंत्री के एक बयान से बड़ा झटका लगा है जिसमें यह संकेत दिया गया है कि आईपीओ को टाला जा सकता है. 

वित्त मंत्री ने दिए हैं बड़े संकेत

दरअसल, रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच बाजार में जारी उतार-चढ़ाव से परेशान सरकार LIC का IPO को टालने का फैसला ले सकती है. गौरतलब है कि सरकार मार्च के अंत तक IPO उतारने की तैयारियां पूरी कर चुकी थी लेकिन रूस-यूक्रेन विवाद के कारण वैश्विक मार्केट में गिरावट का दौर जारी है. ऐसे में वित्त मंत्री के संकेत को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि  सरकार इस आईपीओ को अगले वित्त वर्ष के लिए जारी कर सकती है.

लगभग पूरी हो चुकी है प्रक्रिया

निर्मला सीतारमण ने भी पिछले दिनों संकेत दिए थे. उन्होंने कहा था, "वैसे तो मैं पहले की योजना के मुताबिक ही जाना चाहूंगी क्‍योंकि यह भारतीय बाजार पर निर्भर करता है लेकिन ग्‍लोबल माहौल बिगड़ता है तो IPO की टाइमिंग पर दोबारा विचार किया जा सकता है." आपको बता दें कि कंपनी ने IPO के लिए 13 फरवरी को ही बाजार नियामक सेबी के पास DRHP जमा कर दिया है.

बैंकों बना रहे हैं दबाव

गौरतलब है कि शेयर मार्केट में इस वक्त बिकवाली दिखने को मिल रही है. ऐसे में LIC के IPO में पैसे लगाने वाले बड़े इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक सरकार पर लिस्टिंग टालने का दबाव बना रहे हैं. उनका कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अभी बाजार में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव दिख रहा है. इसका असर एलआईसी के आईपीओ पर भी दिख सकता है. ऐसे में अब सरकार इस मुद्दे पर एक बड़ा फैसला ले सकती है.

यह भी पढ़ें- CNG सेगमेंट की गेम चेंजर है Maruti Suzuki, भारतीय ग्राहकों को मिलते हैं बेहतरीन विकल्प

वहीं एक खास बात यह भी है कि विदेशी निवेशक लगातार भारतीय शेयर बाजार से पैसा खींच रहे हैं. ऐसे में यह माना जा रहा है कि यह सभी निवेशक एलआईसी के आईपीओ से दूरी बना सकते हैं और एलआईसी का आईपीओ फ्लॉप भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- Ashneer Grover पर बड़ा एक्शन, BharatPe के बोर्ड ने कर दी सभी पदों से छुट्टी

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement