Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए कैसे बनेगा Ayushman Bharat गोल्डन कार्ड, सरकार दे रही है बड़े लाभ

आयुष्मान भारत कार्ड बनावाने के लिए आपको एक आसान प्रक्रिया का पालन करना होगा.

जानिए कैसे बनेगा Ayushman Bharat गोल्डन कार्ड, सरकार दे रही है बड़े लाभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की आम आम जनता को स्वास्थ्य का लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना शुरू की गई है. वहीं पहले लोगों को यह कार्ड बनवाने के लिए अनेको मुश्किलों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब इस प्रक्रिया को भी आसान कर दिया गया है. अब घर बैठे ऑनलाइन ही कार्ड बन जाएगा. इसके लिए सरकार द्वारा एक पोर्टल लांच किया गया है. 

सरकार द्वारा मिलता है लाभ

आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojna) के तहत हर परिवार को इलाज के लिए साल में 5 लाख रुपए दिए जाते हैं. इस अभियान के तहत आपके घर जाकर डिटेल ली जाएगी और फिर कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. यह कार्ड पीवीसी के तौर पर मिलेगा.

खास बात यह है कि इसमें आपसे कोई पैसा नहीं लिया जाएगा. इस अभियान का मसकद है कि आयुष्मान भारत स्कीम के तहत आने वाले लोगों के पक्के कार्ड बन सके जिससे कि बीमारी के वक्त उनका अस्पताल में इलाज हो सके. इलाज में लगे उन्हें इंश्योरेंस के पैसे मिल सकें.

कैसे बनवाएं यह कार्ड

आयुष्मान भारत योजना में पूरे परिवार का नाम शामिल करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर सीएमओ से संपर्क करना होगा. जो भी नागरिक इस योजना का पात्र है, उसे आयुष्मान कार्ड दिया जाता है. अगर किसी पात्र व्यक्ति का यह कार्ड नहीं बना है तो वह अस्पताल में भर्ती होने के समय अस्पताल में मौजूद प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र से मिलकर अपना कार्ड बनवा सकता है. 

सबसे पहले आयुष्मान भारत की क्लाउड वेबसाइट pmjay.csccloud.in पर विजिट करें. वेबसाइट में विजिट करने के बाद आपको होम पेज पर लॉगिन का ऑप्शन नजर आएगा. उस ऑप्शन पर ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन के बटन पर क्लिक करके साइन इन कर लें. साइन करने के बाद आधार कार्ड का नंबर डालें.

यह भी पढ़ें- RBI ब्याज दरों में कर सकता है इजाफा, मंहगे हो सकते हैं लोन

इसके अलावा लाभार्थियों को ई कार्ड बनवाने के लिए उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा. वहां एक कागज पर डिटेल लिखकर दे दें जिसके बाद आपके घर पर आक शर अधिकारियों द्वारा जानकारी का सत्यापन किया जाएगा और फिर आपके घर पर पीवीसी आयुष्मान भारत कार्ड भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- LIC लैप्स हुई पॉलिसी को शुरू करने का दे रहा है मौका, आप भी उठा सकते है इसका फायदा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement