Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC IPO: लिस्टिंग के बाद तुरंत प्रॉफिट बुक करें या लंबे समय तय रोकें, जानिए किसमें है फायदा?

LIC का आईपीओ आने के साथ ही निवेशकों के मन में यह बात बार-बार आ रही है कि इसमें लंबे समय के लिए पैसा लगाया जाए कि कम समय में प्रॉफिट बुक किया जाए.

LIC IPO: लिस्टिंग के बाद तुरंत प्रॉफिट बुक करें या लंबे समय तय रोकें, जानिए किसमें है फायदा?

आ रहा है LIC का IPO

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आईपीओ आने में सिर्फ़ चंद दिन बचे हैं. यह इश्यू 4 मई को खुलेगा और 9 मई को बंद हो जाएगा. 17 मई को स्टॉक एक्सचेंज में इसकी लिस्टिंग हो जाएगी. अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं और मुनाफा कमाना चाहतें हैं, तो आपको इस बारे में सोच समझकर फैसला लेना चाहिए. आपको यह भी तय कर लेना चाहिए कि फटाफट मुनाफा कमाना है या लंबे समय के लिए निवेश करना है.

इस मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह एक ऐसा इश्यू है, जो दोनों तरह के निवेश के लिए सही हो सकता है. फैसला आपको करना है कि आप किस तरह का निवेश करना चाहते हैं. अगर आपके पास ऐसा पैसा है जिसे आप लंबे समय तक छोड़ सकते हैं, तो एलआईसी का शेयर आपको निराश नहीं करेगा. दूसरी तरफ, अगर आप लंबे समय तक पैसा फंसाना नहीं चाहते और जल्दी से प्रॉफिट कमाना चाहते हैं, तो आप कम समय के लिए निवेश कर सकते हैं.

तीन-चार साल में अच्छे रिटर्न की उम्मीद
एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार ने एलआईसी की वैल्यूएशन घटाई है, इस वजह से यह आईपीओ लोगों को ध्यान खीच रहा है. कंपनी की बुनियादी स्थिति मजबूत और इस बात की संभावना भी है कि ग्रोथ अच्छी होगी. कहा जा रहा है कि तीन-चार साल में यह शेयर अच्छा रिटर्न दे सकता है. कुछ चीजों में सुधाकर करके कंपनी अपनी क्षमता में और भी बढ़ोतरी कर सकती है.

यह भी पढ़ें- LIC IPO में आसानी से निवेश कर पाएंगे SBI यूजर्स, बेहद सरल है आवेदन की प्रक्रिया

17 मई को स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने जा रहे इस शेयर का प्राइस ग्रे मार्केट में दिखने से लिस्टिंग के बाद अच्छे गेन की उम्मीद दिख रही है. पिछले तीन दिन में ग्रे मार्केट में इस शेयर का प्रीमियम लगभग चार गुना हो गया है. अभी ग्रे मार्केट में प्रति शेयर 90 रुपये का प्रीमियम चल रहा है. यह आईपीओ में तय प्राइस का लगभग 10 पर्सेंट है. अभी इश्यू आने में दो दिन का समय है, ऐसे में प्रीमियम और बढ़ने की उम्मीद है.

कुछ इस तरह कमाएं फायदा
अगर ग्रे मार्केट में शेयर का प्रीमियम बढ़कर 110-120 तक हो जाता है, तो लिस्टिंग के बाद अच्छे गेन हो सकते हैं. अगर किसी निवेशक को एक लॉट यानी 15 शेयर तक अलॉट होते हैं, तो उसकी कुल लिस्टिंग गेन 18000 रुपये (120X15) तक हो सकती है. अगर आप रिटेल इन्वेस्टर कैटगरी में निवेश करते हैं तो आपको प्रति शेयर 45 रुपये का डिस्काउंट होगा और आपका लाभ और बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें- क्या Yes Bank के निवेशकों के आ गए अच्छे दिन? बैंक के वार्षिक नतीजों ने दिए बड़े संकेत

एक लॉट पर आपको कुल डिस्काउंट 675 (45X15) रुपये का मिलेगा. इसे शामिल करने के बाद आपका कुल गेन 2475 रुपये हो जाएगा. अगर आपके पास एलआईसी की पॉलिसी है तो आप पॉलिसी होल्डर कैटगरी में अप्लाई कर सकेंगे, इससे आपका लाभ और बढ़ जाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी अपने पॉलिसी होल्डर्स को प्रति शेयर 60 रुपये का डिस्काउंट दे रही है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement