Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC IPO : 4 मई से 9 मई के बीच खुलेगा सब्सक्रिप्शन, पॉलिसीधारकों और रिटेल निवेशकों को मिल सकता है बेहतर मुनाफा

LIC आईपीओ के सब्सक्रिप्शन की तारीख तय हो गई है. इसका आईपीओ 4 मई से लेकर 9 मई के बीच खुलेगा.

Latest News
LIC IPO : 4 मई से 9 मई के बीच खुलेगा सब्सक्रिप्शन, पॉलिसीधारकों और रिटेल निवेशकों को मिल सकता है बेहतर मुनाफा

एलआईसी आईपीओ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) का आईपीओ (IPO) आ रहा है. यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ (LIC IPO) होगा. LIC आईपीओ के सब्सक्रिप्शन की तारीख तय हो गई है. निवेशकों के लिए इसका सब्सक्रिप्शन 4 मई को ओपन हो रहा है. इसमें 9 मई तक पैसा लगाने का मौका मिलेगा. हालांकि इन सबके बीच सवाल यह है कि इसमें कौन कितना पैसा लगा पायेगा. रिटेल निवेशकों के लिए यह कितना खास होगा? और पॉलिसीहोल्डर्स को क्या मुनाफा होगा?

क्या रिटेल इन्वेस्टर्स को डिस्काउंट मिलेगा?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक LIC IPO का सब्सक्रिप्शन 4 मई से लेकर 9 मई तक खुला रहेगा. उम्मीद जताई जा रही है कि इसका इश्यू प्राइस 940 रुपए प्रति शेयर हो सकता है. इसकी खास बात यह होगी कि रिटेल इन्वेस्टर्स को IPO में डिस्काउंट दी जा सकती है. कंपनी की बोर्ड मीटिंग में प्राइस और डिस्काउंट पर मुहर लग सकती है. आज यानी कि मंगलवार को सरकार सेबी (SEBI) में इसका RHP फाइल करेगी. RHP में सभी केटेगरी के डिस्काउंट से जुड़ी जानकारी होगी. सूत्रों की मानें तो इन्वेस्टर्स के अलावा LIC के पॉलिसहोल्डर्स को भी डिस्काउंट दिया जा सकता है. इस लिहाज से उनके लिए 10 प्रतिशत शेयर रिजर्व रखा जा सकता है. बहरहाल यह कम्पीटिटिव बेसिस पर होगा. इसका मतलब हुआ कि पॉलिसीहोल्डर्स को आम निवेशकों की तुलना में सस्ते शेयर मिलेंगे. मौजूदा समय में LIC में लगभग 28.9 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स हैं. बाजार नियामक के मुताबिक कंपनी फ्लोर प्राइस का मैक्सिमम 10 प्रतिशत डिस्काउंट देकर कर्मचारियों के लिए शेयर जारी कर सकती है.

क्यों करी निवेश?

LIC इंश्योरेंस सेक्टर में विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है. यह आज भारत के लगभग हर घर में मौजूद है. इस लिहाज से इसके कारोबार में वृद्धि होने का ही अनुमान लगाया जा रहा है. LIC की बाजार हिस्सेदारी कम से कम 66 प्रतिशत है. एलआईसी के पास 22.78 लाख एजेंट और 2.9 लाख कर्मचारियों का बड़ा नेटवर्क है. शेयर बाजार में भी LIC बड़ा निवेशक है. इसका पोर्टफोलियो काफी शानदार है जिससे इसे अच्छा-खासा मुनाफा होने की उम्मीद है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Twitter को खरीदने के लिए Elon Musk ने कैसे जुटाया फंड, यहां पढ़िए पूरी कहानी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement