Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC की इस स्कीम में एक बार जमा करें पैसा, जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

एलआईसी की इस नई स्कीम के तहत ग्राहकों को एक बार प्रीमियम देने पर जीवन भर पेंशन मिलेगी.

Latest News
LIC की इस स्कीम में एक बार जमा करें पैसा, जिंदगी भर मिलेगी पेंशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएन हिंदीः भले ही देश में निवेश के साधनों में शेयर मार्केट तेजी से आगे बढ़ रहा हो किन्तु खास बात ये है कि आज भी लोगों का पहला रुझान एलआईसी पर ही रहता है. हाल ही  में LIC ने अपनी एक नई स्कीम लॉन्च की है जो कि ग्राहकों के लिए फायदे का पर्याय साबित हो सकती है. कंपनी ने ग्राहकों को निवेश के लिए लुभाने की  नीति से नॉन लिक्विड सिंगल प्रीमियम  स्कीम लॉन्च की है जो कि लोगों को उनकी आखिरी सांस तक पेंशन की सुविधा प्रदान करेगी. 

क्या है ये LIC की ये स्कीम 

इस स्कीम को लेकर हाल ही में एलआईसी ने आधिकारिक जानकारी साझा करते हुए बताया है कि LIC इस योजना में सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें रखी गई हैं. LIC की इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक दो उपलब्ध विकल्पों में से कोई एक एन्युटी चुन सकता है. खास बात ये भी है कि इस स्कीम में पॉलिसी शुरू होने की तारीख के  6 महीने के बाद लोन भी मिल सकता है.

क्या है इसकी सुविधाएं

LIC ने इस इश्योरेंस का नाम सरल पेंशन योजना रखा है. इसको कंपनी के मुताबिक इसे लेने के दो महत्वपूर्ण विकल्प हैं-

  • पहले विकल्प के मुताबबिक Life Annuity With 100 return of purchase price है. इसकी खास बात ये है कि ये पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है.  इसके मुताबिक पति या पत्नी में से किसी एक से ही पेंशन जुड़ा होगा, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. वहीं उनकी मौत के बाद पॉलिसी लेने के लिए दिए गए बेस प्रीमियम को उनके नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा.
  • इसके अलावा कंपनी की पॉलिसी के दूसरे विकल्प की बात करें तो ये Joint Life के लिए दिया जाता है. इसमें पेंशन पति-पत्नी दोनों से लिंक्ड होती है. इसमें पति या पत्नी, जो भी आखिर तक जीवित रहते हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहती है.
  • दूसरी वाली स्कीम के तहत जितनी पेंशन किसी एक व्यक्ति को जिंदा रहते मिलेगी, उतनी ही पेंशन राशि किसी एक की मृत्यु के बाद दूसरे जीवनसाथी को भी जीवनभर मिलती रहती है. वहीं जब दूसरा पेंशनधारी भी दुनिया छोड़कर चला जाता है तो नॉमिनी को वह बेस प्राइस दे दी जाती है जो कि पॉलिसी लेते वक्त चुकाई गई थी.

पेंशन चुनने का भी होगा हक

खास बात ये है कि जैसे ही इस स्कीम का प्रीमियम भरा जाएगा, उसके तुरंत बाद से ही ग्राहकों को पेंशन की पात्रता प्राप्त हो जाएगी. पेंशनधारक के पास ये विकल्प होता है कि वे पेंशन हर महीने लेगा, तिमाही लेगा, छमाही लेगा या साल भर में एक बार लेगा ये उसे ही चुनने की छूट दी जाएगी. धारक जो भी विकल्प चुनेगा, उसी तरह से उसकी पेंशन की शुरुआत हो जाएगी. 


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement