Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब Cryptourrency पर भी मिल सकता है Loan, जानिए क्या होंगी ब्याज दरें

Crypto पर अब एक्सचेंज कंपनियां और डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म Loan ऑफर कर रहे हैं लेकिन इसकी ब्याज दरें काफी ज्यादा हैं.

अब Cryptourrency पर भी मिल सकता है Loan, जानिए क्या होंगी ब्याज दरें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्लॉकचेन (Block Chain) टेकनोलॉजी पर आधारित क्रिप्टो (Crypto) एक ऐसी करेंसी जिसने रातों-रात निवेशकों को करोड़पति बना दिया है और अब उसी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर लोन की सुविधा भी दी जा रही है. कई क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनियां अपने निवेशकों को अपने प्लेटफॉर्म पर Loan तक ऑफर कर‌ रही हैं. हालांकि भारत सरकार अपने वित्तीय बजट में क्रिप्टो में निवेश करने वालों से 30 प्रतिशत का तगड़ा इनकम टैक्स वसूलने का ऐलान कर चुकी है. 

क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनियां दे रही हैं लोन

दरअसल, भले ही भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सरकार का रुख नकारात्मक हो लेकिन निवेशक इसमें धड़ल्ले से निवेश कर रहे हैं हैं. ऐसे में कंपनियां भी नए-नए ऑफर्स के साथ सामने आ रही है जिसमें से एक लोन से भी जुड़ा है.अब कुछ क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज कंपनियां कुछ ऐसे प्रोडक्‍ट लॉंच कर रही हैं जिन पर निवेशकों को लोन दिया जा रहा है. ऑनलाइन बैंकिंग प्लैटफॉर्म Cashaa ने Stable Coins को जमा रखने पर 24% वार्षिक दर से ब्याज देने का ऐलान किया है. 

टैक्स बचाने पर है लोगों का ध्यान

वहीं इस मुद्दे पर सिंगापुर स्थित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Vauld के सह संस्थापक और सीईओ दर्शन बठिजा का कहना है कि नए प्रोडक्ट्स पर टैक्‍स के मामले में उन्‍होंने सरकार से संपर्क कर स्‍पष्‍टीकरण मांगा है. इससे इतर ऑनलाइन बैंकिंग प्लैटफॉर्म Cashaa के संस्थापक और सीईओ कुमार गौरव ने बताया कि सरकार द्वारा लगाया गया टैक्‍स डिजिटल एसेसट्स के संचालन को बढ़ाएगा. 

उनका मानना है कि लोग टैक्स बचाने के लिए क्रिप्टो बेचने के बजाय अपनी क्रिप्टो होल्डिंग पर ऋण लेना पसंद करेंगे. उन्होंने कहा है कि वो लोग अपने प्‍लेटफार्म पर Stable Coins को जमा रखने पर 24% वार्षिक दर से ब्‍याज देने की घोषणा भी कर‌ चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- LIC IPO: पॉलिसी धारकों के अलावा इन निवेशकों को भी मिलेगी बड़ी छूट, जानिए कैसे कमा सकेंगे लाभ

ऊंची ब्याज दरों पर मिलेगा लोन

ध्मान देने वाली बात यह भी है की क्रिप्टो के आधार पर मिलने वाले लोन की ब्‍याज दरें भारतीय बैंकों में जमा कराए गए रुपयों पर दिए जाने वाले ब्‍याज की दरों से काफी ज्‍यादा है. क्रिप्‍टो प्‍लेटफार्म क्रिप्‍टो डिपॉजिट पर लोन ऑफर कर रहे हैं‌ लेकिन ब्याज दरें बहुत ज्यादा हैं. टैक्स की उलझनों के बीच फंसे भारतीयों से मोटी कीमत वसूलने के लिए और उन्हें क्रिप्टो में निवेश के लिए लुभाने की नीति के तहत कंपनियां अब ऊंची ब्याज दरों पर लोन तक का ऑफर लाईं हैं.

यह भी पढ़ें- Google Map दे रहा कमाई का मौका, यहां जानें प्रोसेस

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement