Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जल्द बढ़ने शुरू हो सकते हैं Petrol और Diesel दाम, जानिए क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट 

साउदी अरब ने एशियाई देशों के लिए क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा कर दिया है, जिसने आग में घी का काम कर दिया है.

जल्द बढ़ने शुरू हो सकते हैं Petrol और Diesel दाम, जानिए क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट 

Image Credit- Twitter/srdmk01

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ओपेक प्लस ने क्रूड ऑयल प्रोडक्शन (Crude Oil Production) को बढ़ाने का ऐलान किया है, उसके बाद भी क्रूड ऑयल की कीमत (Crude Oil Price) में कोई खास असर देखने को नहीं मिला है. कारण, जियो पॉलिटिकल टेंशन और उसके बाद ईयू का रूसी ऑयल पर 90 फीसदी तक का बैन. जिसकी वजह से क्रूड ऑयल के दाम ने 120 डॉलर के लेवल को तोड़ दिया है. वहीं साउदी अरब ने एशियाई देशों के लिए क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा कर दिया है, जिसने आग में घी का काम कर दिया है. जानकारों का कहना है कि स्थानीय स्तर पर अब सस्ते फ्यूल का आंशिक दौर खत्म होने को है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में इजाफा कर सकती हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर क्रूड ऑयल के किस लेवल पर पहुंच सकता है, जिसके बाद देश के आम लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं.

125 डॉलर क्रॉस करते ही शुरू हो सकती है महंगाई 
आईआईएफल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार क्रूड ऑयल मौजूदा समय में 121 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जिसके जल्द ही 125 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने के आसार हैं. जैसे ही यह लेवल क्रॉस होगा देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा  होना शुरू हो सकता है. अनुज गुप्ता के अनुसार मौजूदा समय में कई फैक्टर काम कर रहे हैं, जिसमें सउदी अरब ने एशियाई देशों के लिए क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा कर दिया है. वहीं जियो पॉलिटिकल टेंशन कम नहीं हुआ है. साथ ईयू का रशियन ऑयल पर बैन भी क्रूड ऑयल की कीमत को बढ़ाने में मदद कर रहा है. 

Crude Oil की कीमतों में लगी आग, जानें आपके शहर में कितने हुए Petrol और Diesel के दाम 

जल्द महंगा हो सकता है पेट्रोल और डीजल
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि जून के महीने में क्रूड ऑयल अभी और महंगा, जिसका असर स्थानीय सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर देखने को मिल सकता है. उन्होंने कहा कि अभी तक 110 से 115 डॉलर के बीच क्रूड ऑयल के दाम थे, जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में स्टेबिलिटी देखने को मिल रही थी. अब सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर दबाव पडऩा शुरू हो गया है. आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा होना शुरू हो जाएगा. यह इजाफा कितना होगा अभी कहना जल्दबाजी होगी. 

इंटरनेशनल मार्केट में कितना हुआ क्रूड ऑयल 
इंटरनेशनल मार्केटिंग में क्रूड ऑयल के दाम 120 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं. ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 0.63 फीसदी की तेजी के साथ 120.53 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर अमरीकी डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 0.67 फीसदी की तेजी के साथ 119.67 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं. जिनके आने वाले दिनों में 125 डॉलर प्रति बैरल तक जाने की संभावना जताई जा रही है. 

Crude Oil प्रोडक्शन बढ़ने के बाद भी सस्ता नहीं होगा भारत में Petrol और Diesel, जानिए कारण

साल 2022 में कितना महंगा हुआ क्रूड ऑयल 
साल 2022 में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में करीब 55 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है. साल 2022 में ब्रेंट क्रूड का लोएस्ट प्राइस 77.04 डॉलर प्रति बैरल था जो इस साल 139 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचा. वहीं दूसरी ओर डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल की कीमत में करीब 60 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है. साल 2022 में डब्ल्यूटीआई के दाम 130.50 डॉलर प्रति बैरल के हाई पर पहुंच गए थे. 

भारत में 9300 रुपए बैरल के लेवल पर पहुंचा 
भारत के वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी इंडेक्स में क्रूड ऑयल के दाम में 9300 रुपए प्रति बैरल को पार कर गए हैं. मौजूदा समय सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर कच्चे तेल के दाम 33 रुपए प्रति बैरल की तेजी के साथ 9268 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान क्रूड ऑयल 9322 रुपए प्रति बैरल के हाई पर भी पहंच गया था. अगर बात वित्त वर्ष 2022—23 की शुरूआत से करें तो अप्रैल—मई को मिलाकर क्रूड ऑयल के दाम में 25 फीसदी से ज्चादा का इजाफा देखने को मिल चुका है. 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement