Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Scheme: 1 अप्रैल से बदलने जा रहे पोस्ट ऑफिस के नियम, निवेश से पहले जान लें नियम

पोस्ट ऑफिस के स्कीम में निवेश करने वालों के लिए पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट ने सर्कुलर जारी कर दिया है.

Post Office Scheme: 1 अप्रैल से बदलने जा रहे पोस्ट ऑफिस के नियम, निवेश से पहले जान लें नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: निवेशक पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश को सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद मानते हैं. हालांकि अब पोस्ट ऑफिस 1 अप्रैल से नियमों में बदलाव करने जा रहा है. इसी के तहत डाक विभाग ने एक सर्कुलर जारी कर दिया है जिसमें 1 अप्रैल 2022 से सीनियर सिटीजन स्कीम (Senior Citizen Scheme), मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) और टर्म डिपॉजिट अकाउंट (Term Deposit accounts) में कैश में इंटरेस्ट देना बंद कर देगा.

Circular की विशेष बातें

पोस्ट ऑफिस के द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया कि ब्याज की रकम सिर्फ खाताधारकों के सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट में ही जमा किए जायेंगे. हालांकि अगर खाता धारक अपने सेविंग अकाउंट से सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, मंथली इनकम स्कीम और टर्म डिपॉजिट अकाउंट्स से किसी वजह से लिंक नहीं कर पाते हैं तो ऐसी स्थिति में बकाया ब्याज के पैसे सिर्फ पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में क्रेडिट या चेक के जरिए दिया जायेगा.

बहुत से लोगों को नहीं पता उन्हे मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट ने सर्कुलर में कहा है कि बहुत से लोगों को यह नही पता है कि उन्हे सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, मंथली इनकम स्कीम और टर्म डिपॉजिट के तहत ब्याज मिलता है जिसकी वजह से उनके ब्याज के पैसे पोस्ट ऑफिस के अकाउंट में रह जाते हैं. वहीं कई लोगों ने अपने चुने गए स्कीम्स को लिंक नहीं करवाया है जिसकी वजह से भी उन्हें परेशानी होती है.

बता दें कि पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने, धोखाधड़ी से बचने और मनी लॉन्ड्री गतिविधियों से एहतियात के लिए यह फैसला लिया है. मतलब 1 अप्रैल से मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और टर्म डिपॉजिट अकाउंट से पैसे में ब्याज भुगतान की परमिशन नही होगी.

कब मिलते हैं ब्याज के पैसे?

मंथली इनकम स्कीम के नाम से ही पता चल रहा है कि इसके अंतर्गत मासिक आधार पर पेमेंट मिलती है. हालांकि यह स्कीम 5 वर्षीय है. वहीं 5 वर्षीय सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत तिमाही आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है. साथ ही टर्म डिपॉजिट अकाउंट्स में ब्याज के रुपये सालाना आधार पर मिलते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

यह भी पढ़ें: 
Best Stocks: ऐसे 4 शेयर जो आपकी करवा सकते हैं दमदार कमाई

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement