Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Share Market: सेंसेक्स-निफ्टी ने आज भी बनाया रिकॉर्ड, जानिए 24 दिन में स्टॉक मार्केट लगा चुका कितनी उछाल

Share Market Updates: भारतीय शेयर मार्केट में 10 जून को ऊपर की तरफ बढ़ने का ट्रेंड शुरू हुआ था, जो लगातार जारी है. इस बीच सेंसेक्स 3,000 से ज्यादा अंक बढ़ चुका है.

Latest News
Share Market: सेंसेक्स-निफ्टी ने आज भी बनाया रिकॉर्ड, जानिए 24 दिन में स्टॉक मार्केट लगा चुका कितनी उछाल

Share Market में बुलिंग ट्रेंड बने रहने से निवेशकों में खुशी की लहर बनी हुई है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Share Market Updates: भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों की 'उम्मीदों की रैली' लगातार जारी है. पीएम मोदी के नेतृत्व में 9 जून को लगातार तीसरी बार सरकार के शपथ ग्रहण करने के बाद 10 जून से ऊपर की तरफ चढ़ना शुरू हुआ बाजार रोजाना नए लेवल छू रहा है. गुरुवार को भी सेंसेक्स और निफ्टी ने नई ऐतिहासिक ऊंचाई छू ली. दोनों इंडेक्स ने ओपनिंग सेशन में ही रिकॉर्ड पॉइंट्स हासिल कर नया रिकॉर्ड बनाया. Nifty 50 सीधे 24,369 के रिकॉर्ड लेवल पर खुला, जबकि BSE Sensex इंडेक्स ने भी 80,321.79 पॉइंट्स के ऑल टाइम हाई लेवल के साथ शुरुआत की. 10 जून से 4 जुलाई तक 24 दिन के अंतराल में सेंसेक्स अब 3,000 से ज्यादा पॉइंट्स ऊपर बढ़ चुका है. 

NIFTY में 34 शेयर ग्रीन सिग्नल में भागे ऊपर

ANI के मुताबिक, निफ्टी-50 इंडेक्स के 50 शेयर्स में 34 शेयर ग्रीन सिग्नल लेकर ऊपर की तरफ भागे हैं, जबकि 14 शेयरों में गिरावट हुई है. हिंडाल्को, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक, महिंद्रा एंड महिंद्रा गुरुवार को निफ्टी में टॉप गेनर रहे हैं, जबकि एचडीएफसी बैंक, सिपला, डॉ. रेड्डी, श्रीराम फाइनेंस और अडानी एंटरटेनमेंट टॉप लूजर्स में शामिल हैं. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) में पूरा बाजार ही पॉजीटिव मूड में दिखाई दिया, जिसमें निफ्टी-50 ही नहीं Nifty Next 50, Nifty 100 और Nifty 200 भी बढ़त पर दिखाई दे रहे हैं. यदि सेक्टर वाइज परफॉर्मेंस की बात की जाए तो निफ्टी हेल्थकेयर और निफ्टी फार्मा को छोड़कर सभी इंडेक्स एडवांस मूड में आगे बढ़ रहे हैं, जो मार्केट में उम्मीदों के पंख का असर साफ दिखा रहा है.

पूर्ण बजट से है बड़ी उम्मीद

केंद्र सरकार के गठन के बाद अब पूर्ण बजट तैयार करने की कवायद चल रही है. यह बजट जुलाई में पेश होना है. बाजार की बढ़त को इस बजट से लग रही उम्मीदों से जोड़कर ही देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि निवेशक मोदी सरकार के इस बजट में अपने लिए मुनाफा लाने वाली घोषणाओं की उम्मीद लगा रहे हैं.

एक्सपर्ट्स मान रहे ऊपर ही जाएगा मार्केट

एक्सपर्ट्स भी फिलहाल मार्केट में यह रैली जारी रहने की संभावना देख रहे हैं. कोटक सिक्योरिटीजी के इक्विटी रिसर्च हेड श्रीकांत चौहान के मुताबिक,'हमारा मानना है कि यह अपट्रेंड फिलहाल जारी रहेगा. जब तक निफ्टी और सेंसेक्स बुधवार के निम्नतम स्तर 24,200 और 79,600 के पार बने रहेंगे, तब तक ये अपट्रेंड भी जारी रहेगा. मार्केट के अभी 24,400 से 24, 500 तक और 80,200 से 80,500 तक बने रहने की उम्मीद है.

ग्लोबल मार्केट में पॉजिटिव मूड का भी है असर

एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारतीय शेयर बाजार में पॉजिटिव मूड का कारण ग्लोबल मार्केट में भी उछाल बने रहना है. वॉल स्ट्रीट रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंचकर बंद हुआ है, जिससे टेक शेयर्स को तेजी मिली है. S&P 500 भी करीब 0.51% उछला है. बैंकिंग एंड मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा के मुताबिक, अमेरिकी और एशियन मार्केट्स में मजबूती से भारत में अभी यह पॉजिटिव मूड बने रहने की उम्मीद है.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement