Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stock Market: क्या NRI भारतीय शेयर बाजार में खोल सकते हैं डीमैट अकाउंट? क्या है इसकी प्रक्रिया?

अगर आप NRI हैं तो क्या भारतीय शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर सकते हैं. ये सवाल बहुत बार मन में आता है. इन्हीं सवालों का जवाब यहां दिया गया है.

Stock Market: क्या NRI भारतीय शेयर बाजार में खोल सकते हैं डीमैट अकाउंट? क्या है इसकी प्रक्रिया?

NRI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अक्सर लोगों को काम की वजह से विदेश जाना पड़ता है. ऐसी कई भारतीय कंपनियां हैं जो दूसरे देशों में मौजूद हैं. दूसरी बात, कई IT कंपनियां भारतीयों को नौकरी के लिए वरीयता देती हैं. हालांकि नौकरी की वजह से अगर कोई भारतीय कुछ तय समय तक देश से बाहर रह ले तो उसे NRI की कैटेगरी में मान लिया जाता है. NRI के लिए सिर्फ एक शर्त है कि वित्तीय वर्ष में कम से कम 183 दिन विदेश में रहना पड़ता है. बहरहाल सवाल यह है कि क्या NRI भारतीय स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हैं. यहां हम इसी सवाल का जवाब जानेंगे.

क्या डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट अलग खोलने होंगे?

डीमैट (Demat) और ट्रेडिंग अकाउंट (Trading Account) अलग खोलना होता है. कोई भी NRI बीएसई (BSE) या एनएसई (NSE) में शेयर खरीद या बेच सकता है. हालांकि इसके लिए कुछ फोर्मलिटीज पूरी करनी होंगी. इसके लिए आपको सबसे पहले NRI डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने होंगे. कई ब्रोकरेज कंपनियां NRI डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सुविधा देती हैं. हालांकि इसके लिए आपको RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) से पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट स्कीम (PINs) की परमिशन लेनी होगी. अब आपका NRE डीमैट अकाउंट या NRO डीमैट अकाउंट खुल जाएगा.

पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट स्कीम 

पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट स्कीम के अंतर्गत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया किसी NRI को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में ट्रेडिंग करने की परमिशन देता है. गौरतलब है कि NRI का जिस बैंक में खाता होता है उसके जरिए PIN के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

कितना जरूरी है NRI अकाउंट होना?

कोई भी व्यक्ति जैसे ही विदेश जाता है आमतौर पर वह अपना NRI बैंक अकाउंट खोल लेता है. अगर आपने अब तक अपना NRI अकाउंट नहीं खुलवाया है तो इसे खोलना होगा. शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिए NRI अकाउंट होना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप चाहें तो PIS अकाउंट खोल सकते हैं.

अब PIS अकाउंट क्या होता है? तो बता दें कि PIS अकाउंट भारतीय कंपनियों के शेयरों या डिबेंचर खरीद या बिक्री करने की सुविधा देता है. आप बैंक में NRI अकाउंट खोल सकते हैं. इसके तहत NRI व्यक्ति को विदेशी मुद्रा में सैलरी मिलती है लेकिन उसके अकाउंट में वह पैसा भारतीय मुद्रा में तब्दील हो जाता है. इसके अलावा आप NRO अकाउंट भी खोल सकते हैं. इसके तहत किसी NRI को रेंट (Rent), बिजनेस (Business) जैसी चीजों से होने वाली इनकम इंडियन करेंसी में रखने की सुविधा मिलता है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Elon Musk बना रहे Twitter को खरीदने की योजना, कितना रखा पेशकश

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement