Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Elon Musk और पराग अग्रवाल के बीच क्या था विवाद? कब से हुई इसकी शुरुआत, जानें पूरी कहानी

Elon Musk On Parag Agrawal: एलन मस्क ने ट्विटर की कमान सभालते ही कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल को निकाल दिया. मस्क और पराग के बीच विवाद चल रहा था.

Elon Musk और पराग अग्रवाल के बीच क्या था विवाद? कब से हुई इसकी शुरुआत, जानें पूरी कहानी

एलन मस्क ने CEO पराग अग्रवाल को निकाला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया के सबसे अमीर और टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने माइक्रोब्लागिंग साइट Twitter की कमान पूरी तरह से अपने हाथों में ले ली है. ट्विटर की कमान संभालते ही उन्होंने कंपनी के चार शीर्ष अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. इनमें Twitter सीईओ पराग अग्रवाल और सीएफओ नेड सेगल और लीग पॉलिसी प्रमुख विजय गाड्डे शामिल हैं. विजय गाड्डे ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बैन किया था. इन नामों में सबसे ज्यादा चर्चा ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल की हो रही है. पिछले कुछ समय से एलन मस्क और पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) की बीच काफी विवाद देखने को मिला था.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, कंपनी का मालिक बनने के साथ ही एलन मस्क का पहला मकसद नेतृत्व बदलना है. नेतृत्व में पहला नाम पराग अग्रवाल का था जिनसे उनका विवाद जगजाहिर है. कई मुद्दों पर दोनों के बीच ट्विटर वार देखा गया था. 9 अप्रैल को Elon Musk ने एक ट्वीट किया था, जिसमें 10 पॉपुलर ट्विटर अकाउंट्स की एक लिस्ट शेयर की थी. जिसमें उन्होंने पूछा, 'सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले लोगों ने इतने कम ट्वीट क्यों किए हैं. क्या ट्विटर मर रहा है?' 

ये भी पढ़ें- Twitter खरीदते ही एलन मस्क का एक्शन, CEO पराग अग्रवाल और CFO को किया टर्मिनेट

इस पर सीईओ पराग अग्रवाल भड़क गए थे. उन्होंने मस्क के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, 'आप कुछ भी ट्वीट करने के लिए आजाद हैं. ट्विटर के बारे में कुछ भी. ये मेरी जिम्मेदारी है कि मैं आपको बताऊंगा कि आज की तारीख में ट्विटर कैसे बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है.' इसके बाद एलन मस्क ने पराग के लिए लिखा, 'अगली बार जब हम बात करेंगे तो बताइयेगा कि हमारी करने की क्षमता को ये कैसे नुकसान पहुंचा रहा है. उन्होंने साथ ये भी लिखा कि वह बोर्ड में शामिल नहीं हो रहे. उनके लिए ऐसा करना समय की बर्बादी है.'

ये भी पढ़ें- Pakistan: इमरान खान पर ISI चीफ का बड़ा आरोप, जनरल बाजवा को दिया था 'खास ऑफर'

पराग ने कहा था- कंपनी का भविष्य अब अंधेरे में है
इसके बाद एलन मस्क के ट्विटर को खरीदने का प्रस्ताव देने के बाद पराग अग्रवाल ने ऐसे बयान दिए कि दोनों की बीच तल्खी और बढ़ गई. पराग ने डील की घोषण के तुरंत बाद ट्विटर के कर्मचारियों से कहा था, 'कंपनी का भविष्य अब अंधेरे में है, पता नहीं यह किस दिशा में जाएगी.'

एलन मस्क ने किया था पोल
एलन मस्क ने एक पोल के जरिए भी ट्विटर पर निशाना साधा था. Elon Musk ने पोल किया था, जिसमें उपयोगकर्ताओं से पूछा था कि क्या वे एक संपादन बटन चाहते हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में पूछा, "क्या आप एक संपादन बटन चाहते हैं?" मस्क ने ट्वीट किया. जिन्होंने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी का खुलासा किया है, जिससे वह इसका सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया है." इसका जवाब देते हुए सीईओ पराग अग्रवाल लिखा, "इस चुनाव के परिणाम महत्वपूर्ण होंगे. कृपया ध्यान से मतदान करें." 

ये भी पढ़ें- YouTube: कंटेंट क्रिएटर GDP में दे रहे 6,800 करोड़ रुपये का योगदान, हर साल पैदा हो रहीं 7 लाख नौकरियां

Twitter डील में आए थे उतार-चढ़ाव
आपको बता दें कि मस्क ने इस ट्वीट के तुरंत बाद ही ट्विटर में अपनी हिस्सेदारी का खुलासा किया था. इसके साथ ही मस्क ने अभिव्यक्ति की आजादी के मामले में ट्विटर की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाया गया था और उपयोगकर्ताओं से पूछा गया था कि क्या एक नए मंच की आवश्यकता है. उन्होंने ट्वीट किया, "एक कामकाजी लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की आजादी जरूरी है. क्या आप मानते हैं कि ट्विटर इस सिद्धांत का सख्ती से पालन करता है?" एलन मस्क ने 4 अप्रैल 2022 को 9.2 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी थी और कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर बन गए थे. इसके बाद 13 अप्रैल को मस्क ने कंपनी को 44 अरब डॉलर का ऑफर दिया था. लेकिन कुछ समय के बाद एलन मस्क इस डील से पीछे हट गए थे. जिसके बाद यह मामला डेलावेयर कोर्ट पहुंच गया था. कोर्ट ने आदेश दिया था कि शर्तों के हिसाब से मस्क इस डील को फाइनल करें. 27 अक्टूबर को डील फाइनल हो गई और 28 अक्टूबर को एलन मस्क ने पूरी तरह से ट्विटर की कमान अपने हाथ में ले ली.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement