Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब फ्रांस में भी चलेगा UPI और रुपये में कर सकेंगे पेमेंट, एफिल टावर से होगी शुरुआत

UP Payment In France: पीएम मोदी ने कहा है कि फ्रांस में यूपीआई ट्रांजेक्शन की शुरुआत होने वाली है जिसको लेकर पिछले साल कुछ अहम समझौते हुए थे और अब वह डील फाइनल हो गई है.

अब फ्रांस में भी चलेगा UPI और रुपये में कर सकेंगे पेमेंट, एफिल टावर से होगी शुरुआत

UPI Transactions in France

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फ्रांस की दो दिन की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म यूपीआई (UPI) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बताया है कि बहुत जल्द फ्रांस में भी यूपीआई पेमेंट सिस्टम आ जाएगा और लोग आसानी से रुपये में लेन-देन कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक PM Modi और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच (Emmanuel Macron) हुई मुलाकात के बाद दोनों देशों में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI को लेकर डील फाइनल हो गई है और फ्रांस में यूपीआई पेमेंट सिस्टम का रास्ता पूरी तरह साफ हो गया है. 

फ्रांस की राजधानी पेरिस में पीएम मोदी ने गुरुवार को भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा है कि बहुत जल्द भारतीय पर्यटक एफिल टावर (Eiffel Tower) में भी UPI पेमेंट करने में सक्षम होंगे. प्रधानमंत्री ने बताया कि फ्रांस में यूपीआई से भुगतान करने को लेकर सहमति बन चुकी है और इसकी शुरुआत एफिल टावर से होगी. इसे डिजिटल ट्राजेंक्शन के लिहाज से बड़ा कदम माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- आज से केंद्र सरकार बेचेगी 30% सस्ता टमाटर, जानिए कहां और कैसे खरीदना है आपको

PM Modi बोले एफिल टावर से होगी UPI की शुरुआत

फ्रांस की राजधानी पेरिस में पीएम मोदी ने गुरुवार को भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा है कि बहुत जल्द भारतीय पर्यटक एफिल टावर (Eiffel Tower) में भी UPI पेमेंट करने में सक्षम होंगे. प्रधानमंत्री ने बताया कि फ्रांस में यूपीआई से भुगतान करने को लेकर सहमति बन चुकी है.

पीएम मोदी ने कहा है कि भारतीय UP के जरिए रुपये में पेमेंट कर सकेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि इस समझौते से भारतीय नवाचार के लिए एक बड़ा नया बाजार खुल जाएगा. पीएम मोदी पेरिस में ला सीन म्यूजिकल में भारतीय समुदाय के बीच भाषण दे रहे थे. उन्होंने कहा है कि चाहे भारत का यूपीआई हो या फिर अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म, ये देश में एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन लाए हैं और मुझे खुशी है कि भारत और फ्रांस भी इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- गरीब परिवार में पैदा हुआ ये लड़का आज 2,000 करोड़ से ज्यादा बड़ी कंपनी का है मालिक, पढ़ें क्या है इसकी कहानी

2022 में हुआ था समझौता

गौरतलब है कि बीते साल 2022 में UPI Services देने वाली प्रमुख संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने फ्रांस के ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम 'लायरा (Lyra)' के साथ MoU साइन किया था. वहीं साल 2023 में UPI और सिंगापुर के PayNow ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे दोनों देशों के यूजर्स को सीमा पार लेन-देन करने की अनुमति मिल गई है.

यह भी पढ़ें- 7-15 जुलाई तक लगभग 300 मेल/एक्सप्रेस और 406 पैसेंजर ट्रेनें हुईं रद्द, यहां जानें सबकुछ

किन देशों में चल रहा है UPI

बता दें कि UAE, भूटान और नेपाल पहले ही भारत की डिजिटल ट्रांजेक्शन प्रणाली यूपीआई को अपना चुके हैं. UPI के अधिक विस्तार को लेकर NPCI इंटरनेशनल अमेरिका, यूरोपीय देशों और पश्चिम एशिया में यूपीआई सेवाओं का विस्तार करने के लिए बातचीत कर रहा है, जिससे अन्य देशों में भी यूपीआई ट्रांजेक्शन लागू हो. इसका सकारात्मक असर भारतीय रुपये की साख पर भी पड़ सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement