Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब बिना इंटरनेट यूज करें अपना Aadhar कार्ड, बेहद आसान है तरीका

UIDAI के नए फीचर के बाद अब आप चुटकियों में अपना Aadhar कार्ड एक्सेस करके डिटेल्स को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं.

Latest News
अब बिना इंटरनेट यूज करें अपना Aadhar कार्ड, बेहद आसान है तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देश मे पहचान का सबसे बड़ा नाम आधार Aadhar बना हुआ है. किसी भी सरकारी दफ्तर में इस यूनीक आईडी नंबर के दर्ज होते ही आपकी पूरी डिटेल निकल आती है. ऐसे में आपको किसी अन्य पहचान पत्र को साथ रखने की कोई आवश्यता भी नहीं होती है. इसीलिए यूआईडीएआई (UIDAI) अपने आधार से संबंधित फीचर्स को बेहतर बनाने के काम में लगा रहता है. ऐसे में एक नया फीचर आया है जिसके मुताबिक आपको अपना आधार एक्सेस करने के लिए इंटरनेट तक की आवश्यता नहीं होगी. 

बिना इंटरनेट के काम करेगा आधार

UIDAI द्वारा लाया गया फीचर लोगों के लिए बड़े काम का हो सकता है क्योंकि अभी यदि केवल वो ही लोग अपने Aadhar की डिटेल्स को एक्सेस कर सकते हैं जिनके पास खुद का स्मार्टफोन होता है. नए फीचर्स की खबरों के बीच ये जानना जरूरी है कि ये फीचर काम कैसे करता है जिससे आपका काम अधिक सहज हो सके. 

Aadhar के इस नए फीचर के जरिए यूजर्स अपने आधार कार्ड से जुड़ी कई सर्विसेज जैसे वर्चुअल आईडी (VID) का जेनरेशन या रिट्रीवल, अपने आधार को लॉक या अनलॉक करने, बायोमैट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग जैसी कई सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको  अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एक SMS भेजना है जिसके बाद आने वाले निर्देशों को पालन करना है. 

नहीं हो पाएगा दुरुपयोग

इस नए फीचर के जरिए आप आसानी से मैसेज भेजकर अपने Aadhar का वर्चुअल आईडी कार्ड बना सकते है. ठीक इसी तरह आप अपने एक फीचर फोन से अपने आधार कार्ड के को लॉक या अनलॉक भी कर पाएंगे. इतना ही नहीं आप अपने आधार के बायोमैट्रिक की डिटेल्स को भी आसानी से लॉक कर सकते हैं. इसका फायदा ये होगा कि आपके Aadhar की हार्ड कॉपी खो जाने पर कोई उसका दुरुपयोग नहीं कर पाएगा. 

कैसे लॉक करें Aadhar कार्ड 

  • अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  SMS में TEXT में जाकर GETOTP (SPACE) और आपके आधार नंबर के अंतिम चार अंक डालने होंगे. 
  • इसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा, दूसरा SMS OTP मिलने के तुरंत बाद भेजा जाना चाहिए. 
  • इसको LOCKUID (SPACE) आधार  के अंतिम 4 अंक (SPACE) और आए हुए ओटीपी को दर्ज करना होगा. इसके बाद आपके आधार कार्ड की डिटेल्स लॉक हो जाएगी. 

इन डिटेल्स को अनलॉक करने के लिए भी आपको इसी प्रक्रिया का पालन करना होगा किन्तु LOCKUID की जगह UNLOCK लिखना होगा. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement