Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किन वजहों से जेफ बेजोस और एलन मस्क से अमीरी में पीछे रह गए बिल गेट्स?

दुनिया के सबसे अमीर और दूसरे सबसे अमीर आदमी एलन मस्क और जेफ बेजोस दोनों ही अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम कर रहे हैं.

किन वजहों से जेफ बेजोस और एलन मस्क से अमीरी में पीछे रह गए बिल गेट्स?

बिल गेट्स (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बिल गेट्स की गिनती कभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स के तौर पर होती थी. दुनिया के दौलतमंद लोगों के लिस्ट के टॉप पर रहे बिल गेट्स अब सबसे अमीर इंसान नहीं है. टॉप लिस्ट में उनकी जगह, उनसे उम्र और तजुर्बे में कम कई दूसरे उद्यमियों ने ले ली है. बिल गेट्स आज भी दुनिया के 5वें सबसे अमीर आदमी हैं. इस पोजीशन तक पहुंचना दूसरों के लिए अब भी एक चुनौती है.

बिल गेट्स की संपत्ति की बराबरी एलन मस्क और जेफ बेजोस संयुक्त रूप से भी नहीं कर पाते अगर एक फैसला बिल गेट्स ने न लिया होता. बीते साल बिल गेट्स ने अपने माइक्रोसॉफ्ट स्टॉक को बचाने के लिए खड़े रहे. अगर उन्होंने एक फैसला न किया होता तो एलन मस्क और जेफ बेजोस की संयुक्त संपत्ति भी बिल गेट्स से कम होती.

दुनिया के सबसे अमीर और दूसरे सबसे अमीर आदमी एलन मस्क और जेफ बेजोस दोनों ही अंतरिक्ष अन्वेषण में लगन से काम कर रहे हैं. दूसरी तरफ बिल गेट्स अपने फाउंडेशन के जरिए पब्लिक हेल्थ केयर में काम करने में सबसे आगे रहे हैं.

...तो दोनों मिलकर भी नहीं कर पाते बिल गेट्स की बराबरी

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के पास सितंबर 1998 में कंपनी के 2.06 बिलियन शेयरों के बराबर का स्वामित्व था, जब यह पहली बार दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई थी. माइक्रोसॉफ्ट ने 29 अक्टूबर को एप्पल से शीर्ष स्थान हासिल किया.

इस डेटा के मुताबिक बिल गेट्स की 1998 की होल्डिंग का मूल्य अब लगभग 693 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगा. इसका मतलब है कि यह एलन मस्क की कुल संपत्ति 340.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर और जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 200.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो जाएगी. हालांकि, यह उपलब्धि हासिल नहीं की जा सकी क्योंकि बिल गेट्स ने 2020 में बोर्ड छोड़ने से पहले अपने माइक्रोसॉफ्ट स्टॉक का अधिकांश हिस्सा बेच दिया था.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement