Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है वो दिलदार पूर्व छात्र जिसने IIT Kanpur को दिया 100 करोड़ रुपये का दान

इंडिगो के कोफाउंडर ने अपने पूर्व शिक्षण संस्थान को एक प्रोजेक्ट के लिए बड़ी आर्थिक मदद की थी जिसके चलते उनकी प्रशंसा की जा रही है.

कौन है वो दिलदार पूर्व छात्र जिसने IIT Kanpur को दिया 100 करोड़ रुपये का दान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जिस संस्थान से पढ़ाई की उसे ही एक बड़ी राशि दान में दे दी. ऐसे कारनामें कुछ दिलदार छात्र ही कर सकते हैं और आज हम आपको एक ऐसे ही दिलदार छात्र के बारें में बताने जा रहे हैं जिसने अपने पूर्व शिक्षण संस्थान को 100 करोड़ का अनुदान दिया है. यह राशि IIT-कानपुर (IIT-Kanpur) को दी गई है. यह संस्‍थान के अब तक के इतिहास में किसी पूर्व छात्र की ओर से दी गई सबसे बड़ी आर्थिक सहायता है. जानकारी के मुताबिक यह पैसा स्‍कूल ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड टेक्‍नोलॉजी के विकास में मदद करने के लिए दिए गए हैं. 

किसने दिया इतना बड़ा अनुदान

दरअसल, यह अनुदान इंडिगो एयरलाइन के सह-संस्‍थापक (Co-Founder of IndiGo) और अरबपति कारोबारी राकेश गंगवाल (Rakesh Gangwal) ने दिया है. इस पैसे का उपयोग कैंपस में 500 बेड का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने में भी होगा जिसके लिए एक बड़ी राशि की आवश्यकता है. रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्‍ट पर करीब 600 करोड़ रुपये खर्च होंगे. जिसमें से 350 करोड़ रुपये अब तक जुटाए जा चुके हैं. 

साइन किया था एमओयू

वहीं इस मामले में आईआईटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि राकेश गंगवाल की ओर से की गई आर्थिक मदद और एमओयू से संस्थान में स्थापित किए जा रहे स्‍कूल ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड टेक्‍नोलॉजी को और बेहतर बनाने, शोध कार्यों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. आपको बता दें कि सोमवार को मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में आईआईटी-कानपुर और राकेश गंगवाल के बीच एमओयू साइन किया गया था.

Swiggy-Zomato ने मुनाफे लिए रेस्टोरेंट्स पर बनाया दबाव, ग्राहकों के साथ भी होती है धोखाधड़ी

1975 से की थी पढ़ाई

आपको बता दें कि राकेश गंगवाल कोलकाता के निवासी हैं और 1975 में उन्‍होंने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की थी. 1980 में वे एयरलाइन इंडस्‍ट्री से जुड़े और बाद में इंडिगो के को-फाउंडर बने. ध्यान देने वाली बात यह है कि इससे पहले फ्लिपकार्ट के बिन्नी बंसल भी IIT-दिल्ली को 100 करोड़ रुपये की धन राशि दे चुके हैं. ऐसे में अब राकेश ने भी गंगवाल भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं. 

Swiggy और Zomato पर ज्यादा क्यों दिखते हैं कुछ रेस्टोरेंट्स, समझिए कैसे यूजर्स के साथ हो रहा धोखा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement