Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WTO में Bharat की वजह से सर्विस सेक्टर में कारोबार की राह हुई आसान, जानिए कैसे

वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन में भारत का बढ़ता कद नजर आया है. अब सदस्य देशों के मंत्रियों के बीच सर्विस सेक्टर के कारोबार को आसान बनाने की राह पर सहमति बनी है. आइए जानते हैं क्या है इसका मतलब.

Latest News
WTO में Bharat की वजह से सर्विस सेक्टर में कारोबार की राह हुई आसान, जानिए कैसे

World Trade Organization.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (WTO) के मंत्री सम्मेलन में भारत (India) को बड़ी जीत मिली है. WTO के सदस्य देशों के बीच सर्विस सेक्टर के कारोबार को लेकर एक अहम सहमति बनी है. सभी देश सर्विस सेक्टर के कारोबार को आसान बनाने के लिए सहमति हो गए हैं.

विश्व व्यापार संगठन ने कहा है कि अब सर्विस सेक्टर (Service Sector) के कारोबार से जुड़े उलझे हुए मुद्दों को सुलझाया जाएगा. अब सर्विस सेक्टर में नए नियम बनेंगे. दुनिया के करीब 70 से ज्यादा देश इस नए समझौते को मानेंगे. 

भारत को इस समझौते से बड़ा लाभ होगा. देश के सर्विस सेक्टर का कारोबार दुनियाभर में फैला है. अब इस नए समझौते से दुनिया के कई देशों को इसका लाभ मिलेगा.
 


इसे भी पढ़ें- Rajya Sabha Election Results: हिमाचल में बीजेपी की जीत, CM सुक्खू ने विधायकों को अगवा करने का लगाया आरोप


 

किस सेक्टर के लोगों को मिलेगा फायदा?
इस समझौते से सबसे ज्यादा लाभ चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों, इंजीनियर और CA प्रफोशनल को मिलेगा. इन लोगों को तमाम प्रतिबंधों से छूट मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्विस सेक्टर के एक्सपोर्ट और बिजनेस की लागत में इस फैसले की वजह से करीब 119 अरब डॉलर बचेंगे.


यह भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव: क्रॉस वोटिंग से सब परेशान, SP, BJP की सांसें अटकीं


भारत ने नीतियों पर उठाए थे सवाल
भारत और दक्षिण अफ्रीका नए नियमों को लेकर कुछ चिंतित थे. दोनों देश इन नियमों से लेकर सहमत नहीं थे. दोनों देशों के सवालों का जवाब दिया गया और भारत के पक्ष के हिसाब से संशोधन किया गया. 


यह भी पढ़ें: 'तीसरी सीट पर थी वफादारी की परीक्षा, अब सबकुछ साफ', क्रॉस वोटिंग पर बोले अखिलेश यादव


आसान हो जाएगा सर्विस सेक्टर का कारोबार
भारत की वजह से अब इस संधि के लागू होने की राह साफ हो गई है. यह दुनिया में कारोबार की राह आसान कर देगा. दिलचस्प बात यह है कि भारत ने इस समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement