Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नकली भी हो सकता है आपका PAN Card, इन तरीकों से करें पहचान

पहचान पत्र की तरह ही अब Fake Pan Card के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोगों का सावधान रहना बेहद आवश्यक है.

नकली भी हो सकता है आपका PAN Card, इन तरीकों से करें पहचान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के दौर में आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बाद यदि कोई सबसे जरूरी दस्तावेज है तो वो पैन कार्ड  (Pan Card) ही है जो कि आयकर विभाग (Income Tax) द्वारा जारी किया जाता है. यह एक सरकारी दस्तावेज है. बैंकिग और फाइनेंस (Banking Finance) से संबंधित चाजों में यह मुख्य दस्तावेज माना जाता है. 2 लाख के ऊपर के गहनों की शॉपिंग को या फिर देश में इनकम टैक्स की फाइलिंग, सभी में इसका उपयोग अनिवार्य है. 

फर्जी पैन कार्ड

पैन कार्ड की यही उपयोगिता इसके दुरुपयोगों के रास्ते भी खोलती है. सबसो डरावनी बात यह है कि जिस तरह से हम पहले फर्जी पहचान पत्रों (Idendtity Card) के मामले सुनते थे ठीक उसी तरह अब फर्जी पैन कार्ड (Fake Pan Card) समाचार भी सुनने को मिल रहे हैं. ऐसे में आपके पास जो पैन कार्ड है वो असली है या नकली, यह जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है. 

कैसे पहचानें Fake Pan Card

पैन कार्ड के असली या नकली होने की पहचान के लिए आपको कुछ ज्यादा खास करने की आवश्यकता नहीं है.इसके लिए सबसे पहले आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं. इसके बाद बाईं ओर 'Verify your PAN' के लिंक पर क्लिक करना होगा. ऐसे में आपके सामने नया पेज खुलेगा. 

नया  पेज खुलने के बाद यहां आपको पैन कार्ड की पूरी जानकारी भरनी होगी. ऐसे में यहां आप अपना पैन नंबर, पूरा नाम, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद जानकारी भरने के बाद पोर्टल पर एक मैसेज आएगा कि जानकारी पैन कार्ड से मेल खाती है या नहीं. इस तरह आप आसानी से पैन कार्ड की असलियत का पता लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Stealth, डेल्टाक्रोन और ओमिक्रोन वेरिएंट में क्या है अंतर? जानें सबकुछ

यह एक बेहद आसान प्रक्रिया है जिसके जरिए आप फर्जी दस्तावेजों की पहचान कर सकते हैं. आपको बता दें कि मार्केट में कई ऐसे दलाल होते हैं जो कि 50 से लेकर 100 रुपये मेंस पैन कार्ड बनवाने का दावा करते हैं. ऐसे में लोगों को इनके झांसे में आने से पहले सभी तरह की जांच कर लेनी चाहिए.  वरना आप किसी बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- कल से शुरू होंगी International Flights, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जारी की नई गाइडलाइंस

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement