Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G Spectrum Auction : चौथे दिन मिलीं 1,49,855 करोड़ रुपये की बोलियां

5G Spectrum Auction: शुक्रवार को 1,49,855 करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं. इस सर्विस के आ जाने से भारत में इंटरनेट की सेवा को मजबूती मिलेगी.

Latest News
5G Spectrum Auction : चौथे दिन  मिलीं 1,49,855 करोड़ रुपये की बोलियां

5G Spectrum Auction

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस देने के लिए पांचवी पीढ़ी (5G) के स्पेक्ट्रम की नीलामी को शुक्रवार को चौथे दिन लगभग 1,49,855 करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं. रेडियो तरंगों में लगातार रुचि देखते हुए बोली की इस प्रक्रिया को शनिवार यानी कि आज तक के लिए बढ़ा दिया गया है. 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी आज सुबह 10:45 से शुरू हो चुकी है. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि नीलामी पर रखे गए कुल स्पेक्ट्रम का अनुमानित 71 फीसदी अस्थाई रूप से बेच दिया गया है. साथ ही उन्होंने कहा "यह एक बहुत अच्छी प्रतिक्रिया है."
 
सात दौर की बोलियां लगीं
 
शुक्रवार को स्पेक्ट्रम के लिए 7 दौर की बोलियां लगाई गईं. इस दौरान 231.6 करोड़ की एक्स्ट्रा बोलियां प्राप्त हुईं.मालूम हो कि अब तक कुल 23 दौर की बोलियां लगाई जा चुकी हैं.
 
अडानी एंटरप्राइजेज और रिलांस जियो दौड़ में शामिल
 
5G स्पेक्ट्रम के लिए बोली के इस दौड़ में मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो, सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और गौतम अडानी की अडानी एंटरप्राइजेज की यूनिट शामिल है.
 
कब शुरू हुई बोली
 
मंगलवार को 5G स्पेक्ट्रम के लिए बोली शुरू हुई थी. बोली के पहले दिन चार दौर की नीलामी में 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोली लगी थी. जियो और एयरटेल के यूपी (उत्तर प्रदेश) पूर्वी सर्कल में 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए आक्रामक तरीके से बोली लगाने के साथ स्पेक्ट्रम के लिए शुक्रवार को भी बोलियां जारी रहीं.
 
इस दौरान बोली के तहत लगभग 4.3 लाख करोड़ रुपये के कुल 72 गीगाहर्ट्ज रेडियो तरंगों को रखा गया था. वृहस्पतिवार के आखिर तक 1,49,623 करोड़ रुपये की बोलियां लगीं.

नीलामी विभिन्न निम्न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1,800 मेगाहर्ट्ज, 2,100 मेगाहर्ट्ज, 2,300 मेगाहर्ट्ज), मध्यम (3,300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज़) आवृत्ति बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जा रही है. मालूम हो कि 5G सर्विसेज के आने से इंटरनेट की स्पीड 5G के मुकाबले लगभग 10 गुना ज्यादा हो जाएगी. इस इंटरनेट की स्पीड इतनी ज्यादा होगी कि महज कुछ ही सेकंड्स में आप अपने मोबाइल पर एक पूरी फिल्म डाउनलोड कर लेंगे.

यह भी पढ़ें:  5G Spectrum Auction हुआ शुरू, सरकार को 1 लाख करोड़ रुपये तक हो सकता है मुनाफा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement