Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: जनवरी में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशी, DA में होगी इतनी बढ़ोतरी

November 2022 AICPI Index: जुलाई से नवंबर तक के आंकड़ों के आधार पर साफ है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अगली डीए बढ़ोतरी कितनी मिलेगी?

Latest News
7th Pay Commission: जनवरी में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशी, DA में होगी इतनी बढ़ोतरी

7th Pay Commission Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नए साल के पहले हफ्ते में ही केंद्र सरकार के 65 लाख कर्मचारियों (7th Pay Commission) को खुशखबरी मिल सकती है. आशंका जताई जा रही है कि कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी हो सकती है. अगर आप या आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. श्रम मंत्रालय की तरफ से नवंबर के एआईसीपीआई(AICPI)  इंडेक्स के आंकड़े जारी किए गए हैं. 2022 में सिर्फ दिसंबर महीने के आंकड़े आने बाकी हैं.लेकिन जुलाई से नवंबर तक के आंकड़ों के आधार पर साफ है कि केंद्रीय कर्मचारियों को आगे कितना डीए हाइक मिलेगा?

अक्टूबर की तुलना में नवंबर में कोई बदलाव नहीं हुआ है

नवंबर के आंकड़े श्रम मंत्रालय ने 31 दिसंबर को जारी किए हैं. अक्टूबर के मुकाबले नवंबर के आंकड़ों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अक्टूबर में यह आंकड़ा 1.2 अंकों की बढ़त के साथ 132.5 के स्तर पर पहुंच गया था. अब नवंबर में भी यह आंकड़ा 132.5 पर है. श्रम मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों से साफ है कि एक जनवरी से कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. हालांकि, इस बढ़ोतरी की घोषणा सरकार मार्च में करेगी.

सितंबर में यह आंकड़ा 131.3 अंक पर था

अक्टूबर में भी एआईसीपीआई इंडेक्स का आंकड़ा 132.5 अंक पर था. इससे पहले सितंबर में यह 131.3 अंक था. अगस्त में यह आंकड़ा 130.2 अंक था. जुलाई से इसमें लगातार इजाफा हो रहा है. अक्टूबर के बाद नवंबर में ही ठहराव देखने को मिला था. एआईसीपीआई में लगातार हो रही बढ़ोतरी से 65 लाख कर्मचारियों के लिए नए साल पर जनवरी में होने वाले डीए बढ़ोतरी (DA) का रास्ता साफ हो गया है.

कितना बढ़ेगा डीए

जुलाई के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो गया था. अब इसे फिर से 4 फीसदी बढ़ाने के बाद यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों के वेतन में खासा इजाफा होगा. आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2022 और जुलाई 2022 का डीए घोषित किया गया है. अब जनवरी 2023 के डीए की घोषणा की जाएगी.

डेटा कौन जारी करता है?

आपको बता दें कि AICPI इंडेक्स के आधार पर तय होता है कि महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी? श्रम मंत्रालय हर महीने के अंतिम कार्य दिवस को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़े जारी किए जाते हैं. यह इंडेक्स 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें: PNB FD Interest Rates: पंजाब नेशनल बैंक ने सावधि जमा की दरों में की बढ़ोतरी, यहां जानें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement