Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: इन राज्यों के कर्मचारियों की हुई चांदी, जानिए कितनी हो गई सैलरी?

7th Pay Commission : हाल ही में केंद्र सरकार ने DA/DR में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. जिसके बाद कई राज्य सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों को भी इसका फायदा दिया. आइए जानते हैं कौन से राज्य के कर्मचारियों की हुई चांदी.

Latest News
7th Pay Commission: इन राज्यों के कर्मचारियों की हुई चांदी, जानिए कितनी हो गई सैलरी?

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले महीने केंद्र सरकार की डीए बढ़ोतरी (7th Pay Commission) के बाद कई राज्य सरकारों ने हाल ही में अपने राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है. हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से लेकर झारखंड तक इन राज्यों ने बढ़ती महंगाई को देखते हुए अपने कर्मचारियों के लिए आर्थिक सौगात का ऐलान किया है. इस लेटेस्ट वृद्धि के साथ, उनके वेतन में भारी वृद्धि होगी. आइए यहां जानते हैं किन राज्यों ने हाल ही में अपने कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा की है.

झारखंड ने DA को 42% तक बढ़ाया

27 अप्रैल को, झारखंड सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में राज्य कैबिनेट की बैठक में डीए दर में बढ़ोतरी का कदम उठाया गया.

राज्य सरकार ने कहा कि वृद्धि के कारण सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष 441.52 करोड़ रुपये का प्रभाव पड़ेगा। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्त एक जनवरी 2023 से प्रभावी होगी. विशेष रूप से, डीए में बढ़ोतरी स्वीकृत फॉर्मूले के मुताबिक है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (7th Central Pay Commission) की सिफारिशों पर आधारित है. डीए के अलावा, राज्य ने 1 जनवरी, 2023 से राज्य सरकार के पेंशनरों के लिए महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी की.

हिमाचल प्रदेश ने DA को 34% तक बढ़ाया

हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में राज्य के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की है. राज्य सरकार ने कहा कि 1 जनवरी, 2022 से डीए को मौजूदा 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है.

राज्य सरकार ने कहा कि 1 जनवरी, 2022 से 31 मार्च, 2023 तक का बकाया जीपीएफ (GPF) खाते में जमा किया जाएगा और 1 जनवरी, 2022 के बाद सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को नकद भुगतान किया जाएगा.

हरियाणा ने DA को 42% तक बढ़ाया

हरियाणा सरकार ने हाल ही में राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की है. राज्य सरकार ने कहा कि 1 जनवरी, 2023 से डीए को मौजूदा मूल वेतन के 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया गया है. राज्य सरकार ने कहा कि बढ़े हुए डीए का भुगतान अप्रैल के वेतन से किया जाएगा और जनवरी से मार्च, 2023 के एरियर का भुगतान मई के महीने में किया जाएगा.

डीए के अलावा, राज्य सरकार ने 1 जनवरी, 2023 से महंगाई राहत (DR) को मौजूदा 38 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल पेंशन/पारिवारिक पेंशन का 42 प्रतिशत कर दिया है. बढ़े हुए डीआर का भुगतान पेंशन के साथ किया जाएगा. अप्रैल 2023 की पारिवारिक पेंशन एवं माह जनवरी से मार्च 2023 के एरियर का भुगतान मई माह में किया जायेगा.

यह भी पढ़ें:  Post Office RD Scheme में मंथली 10 हजार रुपये का करें निवेश, मेच्योरिटी पर मिलेंगे इतने लाख रुपये

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement