Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा होली का बड़ा तोहफा, जानिए क्या है ख़ास

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का DA में बढ़ोतरी बहुत समय से अटका हुआ है. कयास लगाया जा रहा है कि सरकार जल्द ही इसमें इजाफा कर सकती है.

Latest News
7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा होली का बड़ा तोहफा, जानिए क्या है ख़ास

7th Pay Commission Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या केंद्र सरकार के कर्मचारियों को होली पर महंगाई भत्ता (DA) बढ़ोतरी का बहुप्रतीक्षित त्योहारी तोहफा मिलेगा? कयास लगाया जा रहा है कि सरकार DA में बढ़ोतरी कर सकती है. डीए बढ़ोतरी की घोषणा और फिटमेंट फैक्टर (7th Pay Commission) में संशोधन को लेकर खबरें तेज हो गई हैं, जो जल्द ही होने वाली है. मामले पर लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक केंद्र 8 मार्च, 2023 को देश में होली का त्योहार मनाए जाने के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी के दौर की घोषणा कर सकता है. डीए वृद्धि के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर को भी संशोधित किया जाएगा.

डीए बढ़ोतरी की जानकारी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए का आंकड़ा वर्तमान में 38 प्रतिशत है. सभी संभावनाओं में, डीए को 4 प्रतिशत से संशोधित किया जाएगा, यह आंकड़ा 42 प्रतिशत तक ले जाएगा. यह बढ़ोतरी जनवरी 2023 से प्रभावी होगी.

फिटमेंट फैक्टर रिवीजन

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) वर्तमान में 2.57 प्रतिशत है, जिसकी सिफारिश 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) ने की थी. पहले छठे वेतन आयोग के दिशानिर्देशों के तहत फिटमेंट फैक्टर 1.86 प्रतिशत था. फिटमेंट फैक्टर को अब बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जा सकता है, जिसकी मांग केंद्रीय कर्मचारी कर रहे हैं. यदि सरकार इस राशि के लिए सहमत होती है, तो न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो सकता है, जैसा कि इकोनॉमिक टाइम्स ने हाल ही में बताया है.

18 महीने का डीए बकाया है

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की 18 महीने की एरियर की मांग अभी भी अनसुलझी है और इस मोर्चे पर कोई नया अपडेट नहीं है.

यह भी पढ़ें:  Women's Day 2023: ये बैंक महिलाओं को FD पर दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement